रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर भारत’ को मिला बल, रक्षा मंत्री ने रिसर्च व इनोवेशन के लिए 499 करोड़ बजट को दी मंजूरी

इस योजना से भारतीय रक्षा और एयरोनॉटिक्स फिल्ड को कम समय में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नये, स्वदेशी और इनोवेटिव टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित करने में मदद मिलेगी।

Rajnath Singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने अगले पांच वर्षों के लिए रक्षा क्षेत्र में रिसर्च और इनोवेशन (Innovation) के लिए करीब 499 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है।

युद्ध के आंकड़े और इतिहास की आर्काइविंग, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने दी योजना को मंजूरी 

रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को हासिल करने के मकसद से करीब 300 स्टार्टअप, लघु, छोटे और मध्यम उद्योगों (MSME) और व्यक्तिगत रिसर्चर्स को फंड मुहैया कराने के लिए इस राशि का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह योजना सैन्य उपकरणों और हथियारों के आयात में कमी लाने और भारत को डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग का केंद्र बनाने की सरकार की कोशिश का हिस्सा है।

मंत्रालय के अनुसार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने अगले पांच वर्षों के लिए रक्षा उत्कृष्टता नवोन्मेष (IDEX)- रक्षा नवोन्मेष संगठन (DIO) के लिए 498.8 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है। जिसका उद्देश्य आईडेक्स-डीआईओ का मुख्य उद्देश्य रक्षा और एयरोनॉटिक्स फिल्ड में आत्मनिर्भरता व स्वदेशीकरण है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अगले पांच साल के लिए 498.8 करोड़ रुपये के बजट सहयोग वाली इस योजना का मकसद डीआईओ रूपरेखा के तहत करीब 300 स्टार्टअप/एमएसएमई/व्यक्तिगत रिसर्चर्स और 20 साझेदार संगठनों को वित्तीय मदद मुहैया कराना है। परिणामस्वरूप डीआईओ रिसर्चर्स के लिए भारतीय रक्षा उत्पादन एंटरप्राइज के साथ बातचीत के माध्यम तैयार करने में मदद करेगा।

मंत्रालय के मुताबिक, इस योजना से भारतीय रक्षा और एयरोनॉटिक्स फिल्ड को कम समय में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नये, स्वदेशी और इनोवेटिव टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित करने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में भारत सरकार ने भारत को रक्षा उत्पादन का केंद्र बनाने के लिए कई सुधारात्मक कदम उठाए हैं और कई पहलों की शुरुआत की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें