200 से अधिक लोगों की जान लेने वाला आतंकी हो रहा रिहा, जानें कौन है बाली बम ब्लास्ट का मास्टरमाइंड अबु बकर बशीर

बम धमाके में 200 से अधिक लोगों की जान लेने वाले आतंकी को अब रिहा किया जा रहा है। इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में बड़े बम धमाके के मास्टरमाइंड अबु बकर बशीर (Abu Bakar Bashir) को अब जेल से छोड़ा जा रहा है।

Abu Bakar Bashir

Abu Bakar Bashir

इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में बड़े बम धमाके के मास्टरमाइंड अबु बकर बशीर (Abu Bakar Bashir) को अब जेल से छोड़ा जा रहा है।

बम धमाके में 200 से अधिक लोगों की जान लेने वाले आतंकी को अब रिहा किया जा रहा है। इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में बड़े बम धमाके के मास्टरमाइंड अबु बकर बशीर (Abu Bakar Bashir) को अब जेल से छोड़ा जा रहा है। बता दें कि अबु बकर बशीर नाम ने साल 2002 के बाली धमाके की योजना तैयार की थी। इस धमाके में 200 से अधिक लोग मारे गए थे।

इंडोनेशिया की सरकार का कहना है कि चूंकि उसकी सजा पूरी हो गई है, इसलिए उसे छोड़ दिया जाएगा। 82 साल के अबु बकर बशीर (Abu Bakar Bashir) को इंडोनेशिया के सबसे अधिक कुख्यात चरमपंथियों में गिना जाता है। लेकिन, कुछ लोग बशीर को जेमाह इस्लामिया (Jemaah Islamiyah) नेटवर्क के आध्यात्मिक नेता के तौर पर भी जानते हैं।

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरबा में की 836 करोड़ रुपए के 883 विकास कार्यों की शुरुआत

जेमाह इस्लामिया नेटवर्क का कनेक्शन अल कायदा से भी जोड़ा जाता है। इंडोनेशिया की सरकार ने कहा है कि 8 जनवरी को अबु बकर बशीर को जेल से छोड़ दिया जाएगा। जेमाह इस्लामिया नेटवर्क पर आरोप है कि उसने इंडोनेशिया में कई बड़े धमाके किए और उसके लोगों को अफगानिस्तान, पाकिस्तान और फिलिपीन्स में ट्रेनिंग मिली थी।

जेमाह इस्लामिया (Jemaah Islamiyah) पर साल 2002 में बाली में धमाके करने और एक साल बाद जकार्ता के जेडब्ल्यू मैरिअट होटल पर हमला करने के आरोप लगे थे। सुरक्षा विश्लेषकों का कहना है कि इंडोनेशिया के जिहादी आंदोलन में अबु बकर बशीर की काफी बड़ी छवि है। इसलिए यह संभव है कि उसके नाम का फिर से इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी देखें-

हालांकि, बम धमाके को लेकर अपने ऊपर लगे आरोपों को अबु बकर बशीर (Abu Bakar Bashir) खारिज करता आया हैं इससे पहले राष्ट्रपति जोको विडोडो ने चुनाव से पहले साल 2019 में भी बशीर को जेल से रिहा करने पर विचार किया था। हालांकि, बाद में इस योजना को बदल दिया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें