भारत और सिंगापुर के रक्षा मंत्रियों की बैठक, दोनों देशों की नौसेनाओं ने सहयोग को लेकर समझौता किया

भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने महामारी के चरम पर होने के दौरान विदेशी श्रमिकों की मदद के लिए सिंगापुर (Singapore) के सशस्त्र बलों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिनमें कई भारतीय नागरिक भी शामिल थे।

Defence Ministers

Defence Ministers meeting of India-Singapore

भारत और सिंगापुर के रक्षा मंत्रियों (Defence Ministers) के बीच 5वीं वार्ता (DMD) एक वीडियो कॉन्फेंस के माध्यम से सफलतापूर्वक आयोजित की गई और पिछले कुछ वर्षों में द्विपक्षीय सहयोग और रक्षा साझेदारी में मजबूती आई है। भारत और सिंगापुर के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों में, सशस्त्र बलों की तीनों सेनाओं के साथ-साथ रक्षा प्रौद्योगिकी और उद्योग के क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर बढ़ोत्तरी हुई है और संभावनाएं बढ़ी है। दोनों देशों को बहुपक्षीय मंचों और कार्यों पर भी समान आधार प्राप्त हुआ है।

झारखंड: पुलिस ने हत्या और लूटपाट में शामिल कुख्यात नक्सली को धर दबोचा

दोनों देशों के रक्षा मंत्री इस 5वें डीएमडी (DMD) में दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच पनडुब्बी बचाव सहायता व सहयोग पर हुए समझौतों पर हस्ताक्षर करके बहुत प्रसन्न हुए। मंत्रियों (Defence Ministers) ने लाइव फायरिंग संचालन को आसान बनाने के लिए और सैन्य पाठ्यक्रमों की क्रॉस-अटेंडेंस के लिए पारस्परिक व्यवस्था स्थापित करने के लिए, समझौतों को जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में अपना पूरा समर्थन भी प्रदान किया।

मंत्रियों (Defence Ministers) ने दोनों सशस्त्र बलों के लिए अगस्त 2020 में मानवीय सहायता और आपदा राहत (HADR) सहयोग पर समझौता सहित द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का विस्तार करने वाली पहलों का स्वागत किया गया। इससे आपसी हितों वाली आपदाओं के लिए प्रतिक्रिया और क्षमता निर्माण गतिविधियों का परिचालन करने में आपसी सहयोग दिया जा सकेगा। दोनों सशस्त्र बलों की साइबर एजेंसियों ने भी अपना मेल-मिलाप बढ़ा दिया है।

इस दौरान दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों (Defence Ministers) ने वैश्विक रूप से फैले हुए कोविड-19 महामारी का रक्षा और सुरक्षा कार्यों पर पड़ने वाले प्रभावों पर अपने-अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। इसके तहत दोनों देशों के सशस्त्र बलों द्वारा अपनाई गई बेस्ट टेक्नीक भी शामिल थीं।

इस खास मौके पर भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने महामारी के चरम पर होने के दौरान विदेशी श्रमिकों की मदद के लिए सिंगापुर (Singapore) के सशस्त्र बलों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिनमें कई भारतीय नागरिक भी शामिल थे। वहीं सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ. एनजी ने भारत की विशाल जनसंख्या घनत्व होने के बावजूद कोविड की चुनौतियों को संभालना और इसकी संख्या में कमी लाने की दिशा में किये गये प्रयासों की सराहना की।

महामारी के दौरान वर्चुअल बैठकों के माध्यम से दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा वार्षिक संवादों की गति को बरकरार रखने के लिए दिखाई गई प्रतिबद्धता को दोनों मंत्रियों (Defence Ministers) ने सराहा। इससे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को  सकारात्मक गति प्राप्त हुआ है और 2021 में और अधिक सहयोग की नींव तैयार हुई है।

मंत्रियों (Defence Ministers) द्वारा इस बात पर खुशी जाहिर की गई कि भारतीय नौसेना और सिंगापुर नौसेना ने सिंगापुर-भारत समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास (सिम्बेक्स) के 27वें संस्करण का सफलतापूर्वक संचालन किया और सिंगापुर-भारत-थाईलैंड समुद्री अभ्यास (सिटनेक्स) के दूसरे संस्करण में भी हिस्सा लिया।  दोनों अभ्यासों का आयोजन नवंबर 2020 में किया गया। ये अभ्यास नौसेनाओं के बीच पारस्परिकता को बढ़ावा देते हैं और देशों के साझा जिम्मेदारी को दर्शाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें