भारतीय रेलवे ने जारी की 1 जून से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट, आज से बुकिंग शुरू

भारतीय रेलवे (Indian Railways) 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है। 21 मई से सभी ट्रेनों के लिए बुकिंग भी शुरु हो गई है। गौर करने वाली बात यह है कि इन ट्रेनों में जनरल कोच के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा।

Indian Railways

भारतीय रेलवे (Indian Railways) 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है। 21 मई से सभी ट्रेनों के लिए बुकिंग भी शुरु हो गई है। गौर करने वाली बात यह है कि इन ट्रेनों में जनरल कोच के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा। यह पहला मौका है जब जनरल कोच में भी सीट के लिए बुकिंग हो रही है। आरएसी (RAC) को भी सभी ट्रेनें (Trains) में सफर करने का मौका मिलेगा। एसी, एसएल, चेयर कार और जनरल के लिए बुकिंग ऑनलाइन (Online Booking) ही होगी।

बुकिंग 21 मई सुबह 10 बजे से शुरु हो गई है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) के अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे के सर्वर में सभी 100 जोड़ी ट्रेन की फीडिंग की जा रही है। इसलिए हो सकता है कि शुरुआत के एक-दो दिन टिकट बुक कराने में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यात्री थोड़ा सब्र रखें जब 15 जोड़ी ट्रेनें शुरु की गईं थी तो तब भी शुरुआत में बुकिंग में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

आधुनिक भारत के इस शिल्पकार ने ही देश को दिया कंप्यूटर और 18 साल में मतदान का अधिकार

बता दें कि लॉकडाउन 4.0 जारी है, इस बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 20 मई को 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन की लिस्ट जारी की थी, जो 1 जून से चलेंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी।

इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह रिजर्व्ड होंगे। यानी इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया साामन्य होगा। इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन का होगा। यानी आप 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकते हैं। नॉन-एसी ट्रेनों के लिए केवल ई-टिकट (E-Ticket) ही बुक किए जाएंगे।

बंगाल बॉर्डर के रास्ते झारखंड में घुसा खूंखार नक्सलियों का दस्ता! पुलिस प्रशासन अलर्ट पर

IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ई-टिकट बुक कर सकते हैं। रिजर्वेशन काउंटर या किसी भी रेलवे स्टेशल पर टिकटों की बुकिंग नहीं होगी। इसके अलावा, एजेंट्स के जरिए भी टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे। RAC और वेटिंग लिस्ट की टिकट बुक कराए जा सकते हैं, हालांकि वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्री को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

अनरिजर्व्ड टिकट (UTS) जारी नहीं किए जाएंगे और न ही यात्रा के दौरान किसी यात्री को टिकट जारी की जाएगी। इन ट्रेनों में तत्काल (Tatkal) और प्रीमियम तत्काल (Premium Tatkal) बुकिंग की अनुमति नहीं होगी। ट्रेन चलने के समय से 4 घंटे पहले पहली चार्ट बनेगाा और दूसरा चार्ट 2 घंटे पहले बनेगा। पहले और दूसरे चार्ट के बीच सिर्फ ऑनलाइन करंट बुकिंग की अनुमति होगी।

बता दें कि इससे पहले जब भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया था तो 11 मई की शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू की गई थी। पिछली बार बुकिंग शुरू होने के बाद IRCTC की साइट पर ज्यादा लोड के कारण बुकिंग रोकनी पड़ गई थी। बाद में शाम 6 बजे फिर बुकिंग शुरू की गई थी।

यह भी पढ़ें