भारतीय रेलवे का बड़ा अपडेट, 30 जून तक के सभी टिकट कैंसिल

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक नया अपडेट जारी किया है। रेलवे ने 30 जून, 2020 या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है

Indian Railways cancell ticket

रेलवे ने 30 जून, 2020 या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक नया अपडेट जारी किया है। रेलवे ने 30 जून, 2020 या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है। 30 जून, 2020 तक बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) की खबर के मुताबिक भारतीय रेलवे ने 30 जून, 2020 तक के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को कैंसिल कर दिया है। जबकि सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अपने समयानुसार चलेंगी।

रद्द किए गए टिकटों का रीफंड भी कर दिया गया है। रेलवे (Indian Railways) ने जानकारी दी है कि 12 मई से चल रही विशेष ट्रेनों के लिए अब तक 2,34,411 यात्रियों ने टिकट बुक किए हैं। इससे अब तक रेलवे को किराए के रूप में कुल 45.20 करोड़ रुपए मिले हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, लॉकडाउन से पहले बुक किए गए 94 लाख टिकट रेलवे (Indian Railways) ने कैंसिल किए और 1490 करोड़ रुपये ग्राहकों को वापस किए हैं।

सरकार के आर्थिक पैकेज से MSME उद्योग को मिली संजावनी, 11 करोड़ लोगों के रोजगार को बचाने की कोशिश

गौरतलब है कि रेलवे ने इससे पहले 17 मई तक ट्रेनों के टिकट कैंसिल किए थे। अब 30 जून तक सभी टिकट कैंसिल करने का रेलवे ने ऐलान किया है। रेलवे (Indian Railways) ने कहा था कि जल्द ही राजधानी और शताब्दी ट्रेनें शुरू की जाएंगी। ये ट्रेनें 22 मई से चलेंगी और इनमें आगामी 15 मई से बुकिंग शुरू होगी। इनमें आईआरसीटीसी (RCTC) की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी।

फिलहाल ट्रेनों में RAC टिकट नहीं मिलेगी लेकिन वेटिंग टिकट मिलेगी। बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के संकट में रेलवे (Indian Railways) ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दिखाई है। लोगों की मदद के लिए रेलवे ने स्पेशल पार्सल सर्विस शुरू की है। रेलवे के द्वारा देश की 60 रूटों पर 100 से ज्यादा स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जिसमें दवाइयां और जरूरी सामान एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाया जा रहा है। रेलवे ने अब कुछ और जगहों पर पार्सल सेवाएं शुरू करने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें