आज से पीएम मोदी की 4 दिवसीय अमेरिकी यात्रा, राष्ट्रपति बाइडेन से अफगानिस्तान-आतंकवाद पर होगी चर्चा

बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी की उनसे यह पहली फेस-टू-फेस मुलाकात होगी। इस दौरे पर मोदी भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी पहली बार मुलाकात करेंगे।

Narendra Modi and Joe Biden Meeting

Narendra Modi and Joe Biden Meeting

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की आज से शुरू हो रही चार दिवसीय अमेरिका के दौरे पर अफगानिस्तान और आतंकवाद का मुद्दा मुख्य विषय रहेगा। 24 सितम्बर को वाशिंगटन में भारत‚ अमेरिका‚ ऑस्ट्रेलिया व जापान की क्वाड शिखर बैठक में भी इस मुद्दे पर प्रमुखता से चर्चा होने की उम्मीद है।

जम्मू-कश्मीर: उधमपुर में बड़ा हादसा, भारतीय सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, 2 पायलट की मौत

पीएम मोदी (Narendra Modi) के अमेरिकी दौरे के बारे में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि अफगानिस्तान व आतंकवाद का मुद्दा द्विपक्षीय बैठकों व क्वाड शिखर सम्मेलन में निश्चित रूप से प्रमुखता से शामिल होगा। अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता कब्जाने के बाद क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा होगी। हम कट्टरवाद‚ उग्रवाद‚ सीमापार आतंकवाद को नियंत्रित करने व अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी नेटवर्क को ध्वस्त करने की जरूरत पर चर्चा करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में भी इन विषयों को प्रमुखता से उठाए जाने की संभावना है। विदेश सचिव के अनुसार, अफगानिस्तान जितना हमारे लिए महत्वपूर्ण मुद्दा है‚ उतना ही जरूरी अमेरिका के लिए भी है। उससे संबंधित सारे पहलुओं पर चर्चा होगी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पिछले महीने भारत की अध्यक्षता में पारित प्रस्ताव संख्या 2593 के क्रियान्वयन पर भी दोनों देशों के बीच चर्चा होगी। इस प्रस्ताव संख्या 2593 में कहा गया है कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल किसी अन्य देश के खिलाफ हमले या हमले की साजिश रचने में नहीं किया जाएगा।

विदेश सचिव के अनुसार, द्विपक्षीय बैठक में रक्षा सहयोग बढ़ाने को लेकर पहले हस्ताक्षरित चार बुनियादी समझौतों के क्रियान्वयन के बारे में भी फैसला लिया जाएगा। पीएम मोदी (Narendra Modi) के साथ प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल‚ व अन्य वरिष्ठ अधिकारी जाएंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही अमेरिका पहुंच चुके हैं।

गौरतलब है कि जो बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी की उनसे यह पहली फेस-टू-फेस मुलाकात होगी। इस दौरे पर मोदी भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी पहली बार मुलाकात करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें