अमेरिकी चुनाव में इन दो भारतीय प्रवासियों ने गाड़े झंडे, बनाया जीत का नया रिकॉर्ड

जेनिफर राजकुमार भारतीय मूल (Indian-origin) की पहली अमेरिकी महिला हैं जो न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा के लिए चुनी गई हैं। 38 वर्षीय जेनिफर ने कहा‚ लंबे समय बाद हमारे समुदाय ने ऐसा किया है और मैं जानती हूं कि ऐसा करने वाली मैं अंतिम उम्मीदवार नहीं हूं।

Indian-origin

Indian-origin

US Elections 2020: भारतीय मूल (Indian-origin) के दो अमेरिकी सांसदों ने राज्य विधायिका में निर्वाचित होकर इतिहास रचा है। उनका कहना है कि समुदाय के उम्मीदवार अमेरिकी राजनीति में झंडे गाड़ रहे हैं और विश्वास जताया कि भारतीय मूल के और अमेरिकी नागरिक आगामी वर्षों में चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे।

कोरोनो वैक्सीन के एक शॉट के लिए आम भारतीय लोगों को 2022 तक इंतजार करना होगा- AIIMS

जेनिफर राजकुमार (Jenifer Rajkumar) भारतीय मूल (Indian-origin) की पहली अमेरिकी महिला हैं जो न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा के लिए चुनी गई हैं। 38 वर्षीय जेनिफर ने कहा‚ लंबे समय बाद हमारे समुदाय ने ऐसा किया है और मैं जानती हूं कि ऐसा करने वाली मैं अंतिम उम्मीदवार नहीं हूं। न्यूयॉर्क के क्वींस क्षेत्र से डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार जेनिफर राजकुमार ने 66 फीसदी वोटों के साथ जीत हासिल की। स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल से ग्रेजुएट जेनिफर राजकुमार पहले न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्योमो के साथ काम कर चुकी हैं। वहां उन्होंने 3.1 करोड डॉलर के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की‚ जिसमें सुनिश्चित किया गया कि राज्य के जिन अप्रवासियों की कानून तक पहुंच नहीं है उन्हें प्रतिनिधित्व हासिल हो। उन्होंने कहा‚ ऐसा करके मैं काफी गौरवान्वित हुई।

अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने दी ट्रंप को करारी शिकस्त, जानें कहां से कितने वोट मिले

रिपब्लिकन पार्टी के नीरज एंटनी (Niraj Antani) भी भारतीय मूल (Indian-origin) के पहले अमेरिकी नागरिक हैं‚ जो ओहायो राज्य सीनेट के लिए चुने गए। भारतीय प्रवासियों के गैर सरकारी संगठन ‘इंडियासपोरा’ की तरफ से चुनाव बाद आयोजित डिजिटल राजनीतिक विश्लेषण के दौरान एंटनी ने कहा कि तीन नवम्बर को उन्हें ओहायो के इतिहास में भारतीय मूल का पहला सीनेटर बनने का अवसर मिला। वास्तव में यह विशेष मौका है। भारतीय मूल के अमेरिकी उम्मीदवार कई बाधाओं को पार कर रहे हैं और चुनावों में जीत रहे हैं। उसका हिस्सा बनने का मुझे विशेष अवसर प्राप्त हुआ।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें