चीन की अब खैर नहीं, LAC पर तनाव के बीच होगी Indian Navy के समुद्री युद्धक विमान MiG-29K की तैनाती

LAC पर चीन से तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख में भारतीय नौसेना (Indian Navy) के P-8I निगरानी विमान लगातार मंडरा रहे हैं। इसके बाद अब समुद्री युद्धक विमान MiG-29K को भी अभियान पर तैनात करने की तैयारी चल रही है।

Indian Navy

फाइल फोटो।

LAC पर चीन से तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख में भारतीय नौसेना (Indian Navy) के P-8I निगरानी विमान लगातार मंडरा रहे हैं। इसके बाद अब समुद्री युद्धक विमान MiG-29K को भी अभियान पर तैनात करने की तैयारी चल रही है। नौसेना के इन युद्धक विमानों को वायुसेना के अलग-अलग बेस पर तैनाती करने की प्लानिंग की जा रही है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सेना के तीनों अंगों आर्मी (Indian Army), नेवी (Navy) और एयरफोर्स (Indian Air Force) को आपसी समन्वय कायम करने का निर्देश दिया है। वहीं, सीडीएस (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने देश की उत्तरी या पश्चिमी सीमाओं पर एयरफोर्स के साथ-साथ नौसेना के युद्धक विमानों को भी तैनात रखने का विजन दिया है।

नक्सलियों के खिलाफ कॉम्बिंग ऑपरेशन तेज! जनता से कनेक्टिविटी बनाने के लिए बनाई नई रणनीति

सरकारी सूत्रों ने कहा, ‘मिग-29के फाइटर एयरक्राफ्ट को नॉदर्न सेक्टर में एयरफोर्स बेस पर तैनात किए जाने की योजना बन रही है। उनका इस्तेमाल पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अभियानगत उड़ानों (ऑपरेशनल फ्लाइंग) के लिए किया जा सकता है। भारतीय नौसेना, चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के साथ जारी विवाद के बीच एलएसी (LAC) पर निगरानी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सीमा के आसपास चीनी गतिविधियों पर नजर रखने में नौसेना के विमानों की मदद ली जा रही है।

बता दें कि 2017 में डोकलाम में हुए विवाद के वक्त भी नौसेना (Indian Navy) के निगरानी विमानों का जमकर इस्तेमाल किया गया था। भारतीय नौसेना के पास 40 से ज्यादा MiG-29K युद्धक विमानों का एक बेड़ा है जो विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य पर तैनात हैं। ये गोवा में नौसेना का फाइटर बेस आईएनएस हंस (INS Hans) से नियमति उड़ान भरते हैं।

दंतेवाड़ा: सरेंडर करने वाले नक्सलियों के लिए प्रशासन की सराहनीय पहल, गुजार सकेंगे सुकून भरी जिंदगी

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने एक दशक पहले ये विमान रूस से खरीदे थे। भारतीय नौसेना मलक्का जलडमरूमध्य (Malacca Straits) के करीब भी युद्धाभ्यास कर रही है, जहां से चीनी नौसेना हिंद महासागर में प्रवेश करती है। सूत्रों ने कहा, ‘नौसेना के पश्चिमी बेड़े के युद्धपोत और समुद्री जहाज अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह क्षेत्र में युद्धाभ्यास कर रहे हैं।’

सूत्रों के मुताबिक, आईएनएस चक्र और आईएनएस अरिहंत समेत नौसेना के दूसरे परमाणु पनडुब्बियां भी सक्रिय हैं। इसके अलावा, विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य (INS Vikramaditya) अपने कैरियर बैटल ग्रुप के साथ समुद्र में दहाड़ रहा है।

भारतीय नौसेना (Indian Navy) हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी नौसेना की गतिविधियों पर निरंतर कड़ी नजर रख रही है। नौसेना ने इसके लिए विमानों के उतरने के लिए डॉक्स और लंबी दूरी तय करने में सक्षम पोत समेत तमाम युद्धपोतों को तैनात कर रखा है। भारतीय नौसेना के युद्धपोतों ने अमेरिकन एयरक्राफ्ट करियर यूएसए निमित्ज के साथ भी युद्धाभ्यास (PASSEX) किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें