Indian Navy ने एक और एंटी-शिप मिसाइल का किया सफल परीक्षण, देखें वीडियो

भारतीय सेना की तरफ से लगातार मिसाइलों का परीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने 30 अक्टूबर को एक एंटी शिप मिसाइल का बंगाल की खाड़ी में सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

Indian Navy

सांकेतिक तस्वीर

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने एक एंटी शिप मिसाइल का बंगाल की खाड़ी में सफलतापूर्वक परीक्षण किया। नौसेना ने गाइडेड मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा की मदद से मिसाइल को दागा।

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ मई से ही जारी तनातनी के बीच भारतीय सेना की तरफ से लगातार मिसाइलों का परीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने 30 अक्टूबर को एक एंटी शिप मिसाइल का बंगाल की खाड़ी में सफलतापूर्वक परीक्षण किया। नौसेना ने गाइडेड मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा की मदद से मिसाइल को दागा।

एक अधिकारी के अनुसार, इससे भारत की समुद्रिक रणनीतिक तत्परता जाहिर होती है। नौसेना (Indian Navy) ने कहा कि मिसाइल ने सटीकता के साथ अधिकतम दूरी पर लक्ष्य को भेदा। नौसेना ने ट्वीट कर लिखा, “बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसना के गाइडेड मिसाइल कॉरवेट आईएनएस कोरा ने जहाज रोधी मिसाइल की फायरिंग कर सटीकता के साथ अधिकतम दूरी पर लक्ष्य को भेदा।”

इससे पहले, भारतीस नौसेना (Indian Navy) ने 28 अक्तूबर को भी एक एंटी शिप मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।  उस समय एंटी शिप मिसाइल को भारतीय नौसेना के ‘फ्रंटलाइन कोरवेट आईएनएस प्रबल’ से दागा गया था, जिसने अपने निशाने पर सटीकता से वार किया था।

इस दौरान लड़ाकू विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य के साथ कई लड़ाकू जहाज, हमले करने वाले हेलीकॉप्टर, लड़ाकू विमान और अन्य नौसेना के हथियारों को शामिल किया गया था। वहीं, 24 अक्तूबर को भारत ने पोखरण में तीसरी पीढ़ी के टैंक रोधी मिसाइल ‘नाग’ का सफल परीक्षण किया था। 

‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के मौके पर पीएम मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की, देखें तस्वीरें

मारक क्षमता 4 से 5 किलोमीटर वाले इस मिसाइल में हवा से हवा में और जमीन से हवा में मार करने की क्षमता है। यह मिसाइल दिन और रात दोनों ही समय में सक्रिय है।

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में LAC पर तनाव के बीच चीन को संदेश देने के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने हिंद महासागर क्षेत्र में जवानों की तैनाती काफी बढ़ा दी है। पिछले कुछ हफ्तों के दौरान भारतीय नौसेना ने कई संयुक्त नौसैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया है।

ये भी देखें-

इसके साथ ही, भारत ने जापान की नौसेना के साथ 26 सितंबर से 28 सितंबर के बीच तीन दिवसीय अभ्यास किया था। पिछले महीने भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ दो दिवसीय मेगा अभ्यास किया था। इस जटिल अभ्यास के दौरान विमान रोधी ड्रिल्स और हेलीकॉप्टर ऑपरेशंस किए गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें