कोरोना के खिलाफ नौसेना का ऐलान-ए-जंग: युद्धपोत आईएनएस कलिंग को 60 बेड वाला कोविड केयर सेंटर बनाया

आंध्र प्रदेश के पर्यटन मंत्री और भीमूनिपट्टनम के विधायक श्रीमुत्तमसेट्टी श्रीनिवासाराव ने इसे आम जनता को समर्पित किया, जिसके बाद कोविड-19 रोगियों की भर्ती भी शुरू कर दी गई है।

Indian Navy

देश में कोविड की दूसरी लहर से मुकाबला कर रही भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने विशाखापत्तनम शहर के उपनगर भीमूनिपट्टनम की आम आबादी की सहायता के लिए युद्धपोत आईएनएस कलिंग पर 60 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है।

झारखंड: देवघर पुलिस को फिर मिली बड़ी कामयाबी, पूरे देश को चूना लगा रहे 10 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया

आंध्र प्रदेश के पर्यटन मंत्री और भीमूनिपट्टनम के विधायक श्रीमुत्तमसेट्टी श्रीनिवासाराव ने इसे आम जनता को समर्पित किया, जिसके बाद कोविड-19 रोगियों की भर्ती भी शुरू कर दी गई है।

आईएनएस कलिंग (INS Kalinga) के कमांडिंग ऑफिसर नीरज उदय के अनुसार, भीमुनिपटनम विशाखापत्तनम एयरपोर्ट से करीब 40 किलोमीटर, विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन से करीब 31 किलोमीटर और विशाखापत्तनम शहर के अन्तर्राज्यीय बस अड्डे से 29 किलोमीटर दूर स्थित है।

शहर के उत्तर में स्थित भीमुनिपटनम दक्षिण में रशिकोंडा, पूर्व में बंगाल की खाड़ी, पश्चिम में मधुरवाड़ा और उत्तर में भोगापुरम से घिरा है। कोविड केयर केंद्र के रखरखाव और संचालन के लिए नौसेना (Indian Navy) की ओर से कमांडिंग ऑफिसर ने भीमूनिपट्टनम के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर पर्यटन मंत्री व जिला चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जी सूर्यनारायण भी उपस्थित थे।

नौसेना के कमांडिंग ऑफिसर कमांडर नीरज उदय के मुताबिक कोविड केयर सेंटर में भीमूनिपट्टनम मंडल और आसपास के इलाकों के मध्यम लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव रोगियों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त सुविधाएं हैं। भारतीय नौसेना (Indian Navy) इस सेंटर को प्रशासकीय, लॉजिस्टिक, भोजन और चिकित्सा उपकरण उपलब्ध करा रही है।

इस कोविड केंद्र में तीन डॉक्टरों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के 10 नर्सिंग स्टाफ की तैनाती की गई है। 60 में से 14 बेड पर सिलेंडर और कंसंट्रेटर के जरिए ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था है। रोगियों को 24 घंटे चिकित्सा सेवाएं देने के लिए कोविड केयर सेंटर के निकट डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को आवास सुविधा भी दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें