Indian Navy Recruitment 2021: बिना परीक्षा दिए भारतीय नौसेना में बनें ऑफिसर, यहां देखें डिटेल्स

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन मंगवाए हैं।

Indian Navy Recruitment 2021

इस भर्ती (Indian Navy Recruitment 2021) प्रक्रिया के तहत अधिकारी के पदों को भरा जाएगा। पाठ्यक्रम जनवरी, 2022 से भारतीय नौसेना अकादमी, INA एझिमाला, केरल में शुरू होगा।

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Navy की आधिकारिक वेबसाइट पर joinindiannavy.gov.in जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों (Indian Navy Recruitment 2021) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जून, 2021 है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन बीटेक पांचवें सेमेस्टर में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रविष्टियों और अंकों की वरीयता के आधार पर होगा। एसएससी साक्षात्कार 21 जुलाई से बैंगलोर/भोपाल/विशाखापत्तनम और कोलकाता में अस्थाई रूप से निर्धारित किए जाएंगे। मेरिट लिस्ट SSB के आधार पर तैयार की जाएगी।

SSB द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित उम्मीदवारों को प्रवेश-वार मेरिट सूची और संबंधित प्रविष्टि में रिक्तियों की संख्या के आधार पर प्रशिक्षण के लिए नियुक्त किया जाएगा।

Indian Army की शान है पैराशूट रेजिमेंट, जानें कैसे कारगिल युद्ध में निभाई थी अहम भूमिका

इस भर्ती (Indian Navy Recruitment 2021) प्रक्रिया के तहत 50 SSC अधिकारी के पदों को भरा जाएगा। पाठ्यक्रम जनवरी, 2022 से भारतीय नौसेना अकादमी, INA एझिमाला, केरल में शुरू होगा। चयनित उम्मीदवारों को दो अलग-अलग पाठ्यक्रमों- सामान्य सेवा (एक्जीक्यूटिव) और हाइड्रोग्राफी के साथ प्रशिक्षण लेना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 11 जून
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 26 जून

पदों का विवरण-

SSC सामान्य सेवा- 47 पद
हाइड्रो कैडर- 3 पद

योग्यता

उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में बीई/बीटेक होना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें