भारतीय नौसेना की ताकत में हुआ इजाफा, बेड़े में शामिल हुआ लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी शिप

इस जहाज को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है।

Indian Navy

इंडियन नेवी (Indian Navy) ने पोर्ट ब्लेयर में एक ‘‘लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी शिप’’ को अपने बेड़े में शामिल किया है। इसका इस्तेमाल युद्धक टैंकों और अन्य भारी हथियारों के परिवहन जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए किया जायेगा। इस खास मौके पर अंडमान और निकोबार कमांड के कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। 

राजस्थान: शहीद सनवरमल भामू की बेटियों की शादी में पहुंचे सेना के कई बड़े अफसर, महसूस नहीं होने दी पिता की कमी

इंडियन नेवी के प्रवक्ता के अनुसार, लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (LCU) के आठवें व अंतिम और सीरीज चार के जहाज को पोर्ट ब्लेयर में आयोजित एक प्रोग्राम के दौरान नेवी (Indian Navy) में शामिल किया गया।

गौरतलब है कि इस जहाज को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। सैन्य अधिकारी के अनुसार, इन जहाजों के नेवी (Indian Navy) में शामिल होने से देश की समुद्री सुरक्षा ताकत में बढ़ोतरी होगी और यह प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को भी चरितार्थ कर रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें