भारतीय नौसेना में शामिल हुआ दुनिया का सबसे एडवांस हेलीकॉप्टर, दुश्मनों का काल है ये ‘रोमियो’

भारतीय नौसेना (Indian Navy) अमेरिकी के लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित इस श्रेणी की 24 हेलीकॉप्टर खरीद रही है जिनकी अनुमानित कीमत 2.4 अरब डॉलर है।

Indian Navy

भारतीय नौसेना (Indian Navy) को अपने लड़ाकू क्षमताएं बढ़ाने के लिए अमेरिका से दो एमएच-60आर बहुउद्देशीय (मल्टी-रोल कॉम्बैट) हेलीकॉप्टर मिले हैं। सैन डिएगो के एक नौसैन्य हवाई स्टेशन पर हुए समारोह में अमेरिकी नौसेना से ये हेलीकॉप्टर प्राप्त किए।

Jharkhand: एंटी नक्सल ऑपरेशन में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, मारा गया 10 लाख का इनामी नक्सली कमांडर

भारतीय नौसेना के एक अधिकारी के अनुसार, ‘‘समारोह में अमेरिकी नौसेना ने ये हेलीकॉप्टर औपचारिक तौर पर भारतीय नौसेना (Indian Navy) को सौंपे और तरणजीत सिंह संधू ने उन्हें प्राप्त किया।’’

गौरतलब है कि एमएच-60आर हेलीकॉप्टर सभी मौसमों में काम करने वाला हेलीकॉप्टर है जिसे विमानन की नयी टेक्नोलॉजी के साथ कई मिशनों में सहयोग देने के लिए डिजाइन किया गया है। हेलीकॉप्टरों को भारतीय जरूरत के हिसाब से कई विशिष्ट उपकरण व हथियारों से भी लैस किया जाएगा। ये हेलीकॉप्टर्स ना सिर्फ दुश्मन देशों की सबमरीन को, बल्कि वॉर शिप्स पर भी अचूक निशाना साधने में माहिर हैं। इसके अलावा आपातस्थिति में समुद्र में चलने वाले सर्च और रेसक्यू ऑपरेशन में भी मददगार है। आसान शब्दों में समझा जाए तो किसी जंगी जहाज पर तैनाती के बाद ये उससे सैकड़ों किलोमीटर आगे जाकर किसी खतरे से आगाह कर सकता है और दुश्मन के जंगी जहाज या सबमरीन को खत्म कर सकता है।

भारतीय नौसेना (Indian Navy) अमेरिकी सरकार से विदेशी सैन्य बिक्री के तहत लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित इस श्रेणी की 24 हेलीकॉप्टर खरीद रही है जिनकी अनुमानित कीमत 2.4 अरब डॉलर है। नौसेना अधिकारी के मुताबिक, ‘‘इन हेलीकॉप्टरों के शामिल होने से भारतीय नौसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा होगा।’’ इन हेलीकॉप्टरों को उड़ाने के लिए भारतीय पायलटों का पहला बैच अभी अमेरिका में ट्रेनिंग ले रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें