भारतीय नौसेना ने विकसित किया एयर इवैकुएशन पॉड, कोरोना मरीज को आसानी से किया जा सकेगा एयरलिफ्ट

देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बरकरार है। सरकार, प्रशासन डॉक्टर्स, मेडिकल स्टाफ, पुलिस, सुरक्षा बल और हमारी सेनाएं इस मुश्किल वक्त में देश और देश के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी हैं।

Indian Navy

देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बरकरार है। सरकार, प्रशासन डॉक्टर्स, मेडिकल स्टाफ, पुलिस, सुरक्षा बल और हमारी सेनाएं इस मुश्किल वक्त में देश और देश के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी हैं। वे जनता की हर संभव मदद करने को तत्पर हैं। कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित मरीजों को एयरलिफ्ट करने के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) के कोच्चि स्थित दक्षिणी कमान ने एक एयर इवैकुएशन पॉड विकसित किया है।

Indian Navy

इस पॉड के जरिए मरीज को एयरलिफ्ट करने के दौरान संक्रमण का खतरा कम होता है। यह एक स्ट्रेचर पर विकसित किया गया था। अन्य एजेंसियां भी इसका उपयोग कर सकती हैं। बता दें कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। 14 अप्रैल को सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में चल रहे लॉकडाउन (Lock Down) की अवधि को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन का 21वां और आखिरी दिन था। प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। 14 अप्रैल सुबह 10 बजे देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई तक निलंबित, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं भी रहेंगी बंद

हालांकि, उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल के बाद कुछ सीमित सेक्टर्स में सशर्त सीमित छूट दी जा सकती है। मगर कोरोना वायरस के मामलों में कमी नहीं दिखने पर इसे वापस ले लिया जाएगा। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि देश पूरी मजबूती के साथ कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से लड़ रहा है। जिस तरह से देशवासियों ने त्याग और तपस्या का परिचय दिया है, वह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें