नौसेना ने कोरोना मरीजों के लिए अपने हेलीकॉप्टर में लगाया मेडिकल ICU, एयर एंबुलेंस की कमी को करेगा पूरा

भारतीय नौसेना (Indian Navy)  एमआईसीयू की सुविधा वाले AHL MK–3 के जरिए प्रतिकूल मौसम के बावजूद गंभीर रोगियों को इलाज के लिए वायुमार्ग से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकती है।

Indian Navy

भारत में अब धीरे-धीरे कोरोना की रफ्तार में कमी आ रही है। हमारी सरकारें इस खतरनाक वायरस के खात्मे के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं, साथ ही देश की सेनायें सरहदों की सुरक्षा के साथ-साथ अपने नागरिकों की भी सुरक्षा के लिए हर वक्त मुस्तैद खड़ी है। इसी कड़ी में भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने गोवा के एयरफोर्स स्टेशन आईएनएस हंस (INS Hans) पर एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) में मेडिकल आईसीयू बनाकर प्रतिकूल मौसम के बावजूद गंभीर रोगियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की अपनी क्षमता को बढ़ाया है।

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, तीन इनामी सहित 4 नक्सली गिरफ्तार

नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लि. (ALH) ने आईएनएएस 323 के एड़वांस लाइट हेलीकॉप्टर MK–3 में मेडिकल आईसीयू स्थापित किया है। एमआईसीयू में डिफाइब्रिलेटर के दो सेट, मल्टीपारा मॉनिटर, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सपोर्ट, इन्फ्यूजन और सिरिंज पंप शामिल हैं। इसमें रोगी के मुंह या एयरवे में क्लियर सिक्रीशन के लिए एक सक्शन सिस्टम भी होता है। अब ये सारी मेडिकल सुविधा नौसेना (Indian Navy)  की इस MK-3 हेलीकॉप्टर में मौजूद है।

अधिकारी के अनुसार,  भारतीय नौसेना (Indian Navy)  एमआईसीयू की सुविधा वाले AHL MK–3 के जरिए प्रतिकूल मौसम के बावजूद गंभीर रोगियों को इलाज के लिए वायुमार्ग से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकती है। हेलीकॉप्टर MK-3 में बनाये गये एस एमआईसीयू को बिजली की सप्लाई विमान के इंजन से दी जा सकती है, साथ ही इसमें 4 घंटे के बैट्री बैकअप की भी व्यवस्थी की गई है।  

नौसेना अधिकारी के अनुसार, अब किसी भी विमान को एयर एम्बुलेंस में बदलने के लिए जरूरी उपकरणों को महज दो-तीन घंटे में स्थापित किया जा सकता है। यह एचएएल की ओर से नौसेना (Indian Navy)  को दिए जाने वाले आठ एमआईसीयू सेटों में से पहला है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें