SITMEX-2020: आज से भारतीय नौसेना का दो दिवसीय युद्दाभ्यास, सिंगापुर और थाईलैंड नेवी के साथ समुद्र में युद्ध-कौशल की आजमाइश

सिटमैक्स सीरीज का यह अभ्यास भारतीय नौ-सेना (Indian Navy)‚ रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (आरएसएन) और रॉयल थाई नेवी (आरटीएन) के बीच परस्पर श्रेष्ठ सहयोग और अंतर संचालन क्षमता के विकास के लिए आयोजित किया गया है।

Indian Navy

Indian Navy

भारतीय नौ-सेना (Indian Navy) सिंगापुर और थाईलैंड की नौ-सेनाओं के साथ अंडमान सागर में आज से दो दिवसीय त्रिपक्षीय सिटमैक्स 2020 में हिस्सा ले रही है। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौ-सेना (Indian Navy) के स्वदेश निर्मित पनड़ुब्बी रोधी कोर्वेट ‘कामोरता’ और मिसाइल कोर्वेट ‘करमुख’ पोत त्रिपक्षीय युद्धाभ्यास के सेकेंड वॉल्यूम में भाग ले रहे हैं।

भारत-पाक सीमा के पास मिली खुफिया सुरंग, नगरोटा एनकाउंटर में मारे गये आतंकियों ने इसी से की थी घुसपैठ

नौ-सेना अधिकारियों के मुताबिक, दो दिन के इस समुद्री अभ्यास के दौरान तीनों नौ-सेनाएं कई तरह के युद्धाभ्यास करेंगी जिनमें हथियारों से गोलियां चलाना और सतह युद्धाभ्यास शामिल है। सिटमैक्स सीरीज का यह अभ्यास भारतीय नौ-सेना (Indian Navy)‚ रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी ( Republic of Singapore Navy) और रॉयल थाई नेवी (Royal Thai Navy) के बीच परस्पर श्रेष्ठ सहयोग और अंतर संचालन क्षमता के विकास के लिए आयोजित किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार, इस युद्धाभ्यास में आरएसएन (RSN) की ओर से उसके ‘दुर्जेय’ श्रेणी के फ्रिगेट ‘इंटरपिड’ और ‘एन्ड्योलरेन्सू’ केटेगरी के टैंक लैंडिंग शिप ‘एन्डेआवर’ व आरटीएन (RTN) की ओर से चाओ फ्राया केटेगरी का फ्रिगेट ‘काराबुरी’ भाग ले रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि यह युद्धाभ्यास कोरोना (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर बिना किसी संपर्क के‚ सिर्फ समुद्र में आयोजित किया जा रहा है। जिसका लक्ष्य तीनों मित्र देशों में समन्वय‚ सहयोग और साझेदारी का विकास करना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें