कोरोना संकट से निपटने के लिए भारत सरकार तैयार, राज्यों में बनेगी रैपिड़ एक्शन टीम

ड़ॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि उन्होंने भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की मौजूदा स्थिति और हालात से निपटने की तैयारियों के बारे में रविवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (ड़ब्ल्यूएचओ) की क्षेत्रीय निदेशक साथ बैठक की थी।

Coronavirus

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के बारे में सभी प्रकार की तैयारियों को लेकर सोमवार को देशवासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार ने किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए हरसंभव उपाय किए हैं। डॉ हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संकट से निपटने के लिए दिल्ली सरकार और स्थानीय निकायों की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक के बाद कहा‚ ‘मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम सब मिलकर सभी प्रकार की तैयारियां कर रहे हैं। स्थिति से निपटने के लिए कोई भी रास्ता हम छोड़ नहीं रहे हैं।’

Coronavirus

बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल‚ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तीनों नगर निगमों के मेयर सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि उन्होंने भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की मौजूदा स्थिति और हालात से निपटने की तैयारियों के बारे में रविवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की क्षेत्रीय निदेशक साथ बैठक की थी। उन्होंने कहा कि (WHO) ने भी कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए भारत के प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया।

पढ़ें:जम्मू-कश्मीर में Coronavirus का पहले मामले की पुष्टि, ईरान की यात्रा से लौटी है संक्रमित महिला

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली सरकार से राजधानी में स्थिति की नियमित समीक्षा करने और हर संदिग्ध मामले की विस्तार से तहकीकात कर केन्द्रीय एजेंसियों को भी अवगत कराने को कहा है। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि देश में आए अब तक 8.74 लाख से अधिक यात्रियों की विभिन्न हवाईअड्ड़ों पर‚ 16.5 हजार से अधिक यात्रियों की दर्जन भर बंदरगाहों पर और स्थल सीमाओं से आने वाले 11.5 लाख से अधिक यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग पद्धति से जांच की गई है। इनमें से 30 हजार से अधिक यात्रियों को सामुदायिक निगरानी के दायरे में रखा गया।

जांच के बारे में उन्होंने बताया कि अब तक दिल्ली और पुणे सहित अन्य शहरों की 15 प्रयोगशालाओं में सैंपल परीक्षण किया जा रहा था‚ अब 31 और प्रयोगशालाएं सक्रिय हैं। सभी राज्य सरकारों के साथ भी नियमित समीक्षा की जा रही है और राज्यों को कोरोना से निपटने के लिए जल्द रैपिड़ एक्शन टीम बनाने के लिए कहा गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा‚ “हम कोरोना की रोकथाम के लिए सभी राज्यों को व्यापक दिशा–निर्देश भेज रहे हैं और राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए प्रयोगशालाओं एवं निगरानी तंत्र को मजबूत कर प्रशासनिक अमले को भी सचेत एवं सक्रिय रखें।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें