चीन के साथ तनाव के बीच भारत बढ़ा रहा अपनी ताकत, अब Indian Army को मिलेंगे ये अमेरिकी हथियार

चीन (China) को हर मोर्चे पर मात देने के लिए भारत (India) पूरी तरह तैयार है। इसके अलावा चीन की हर दिन सामने आ रहीं नई चालबाजियों का जवाब देने के लिए भी भारत पुख्ता इंतजाम कर रहा है।

Indian Army

फाइल फोटो।

एलएसी (LAC) पर चीन के साथ तनाव के बीच रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने आर्मी (Indian Army) के लिए 72 हजार और अमेरिकी सिंग सॉर असॉल्ट राइफल खरीदने को मंजूरी दे दी है।

चीन (China) को हर मोर्चे पर मात देने के लिए भारत (India) पूरी तरह तैयार है। इसके अलावा चीन की हर दिन सामने आ रहीं नई चालबाजियों का जवाब देने के लिए भी भारत पुख्ता इंतजाम कर रहा है। एलएसी (LAC) पर चीन के साथ तनाव के बीच रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने आर्मी (Indian Army) के लिए 72 हजार और अमेरिकी सिग सॉर असॉल्ट राइफल खरीदने को मंजूरी दे दी है।

ये आधुनिक असॉल्ट राइफल हैं। इसका बैरल 16 इंच का है और कैलिबर 7.22 एमएम है। बता दें कि इससे पहले, भारत ने इजरायल (Israel) के साथ मिलकर अत्याधुनिक हथियारों का पूरा तंत्र विकसित करने की योजना बनाई है।

Kargil War: लेह का रास्ता रोके खड़ा था दुश्मन, सैनिकों ने सिखाया था सबक

इसके लिए भारत और इजरायल के रक्षा सचिव के नेतृत्व में 24 सितंबर को रक्षा सहयोग पर संयुक्त कार्यसमूह (Joint Working Group on Defence Cooperation) के अंदर एक नया सब-ग्रुप बना दिया गया। इ

स रक्षा औद्योगिक सहयोग पर उप-कार्यसमूह (Sub-Working Group on Defene Industrial Cooperation) का मुख्य काम तकनीक के हस्तांतरण (Technology Transfer), रक्षा उपकरणों का संयुक्त विकास और उत्पादन, तकनीकी सुरक्षा, कृत्रिम मेधा (Artificial Intelligence), नवाचार (Innovation) और तीसरे देशों को संयुक्त निर्यात सुनिश्चित करना होगा।

भारत की ताकत से घबराए चीन के रिटायर्ड जनरल, कहा- कभी भी हमारे देश में घुस सकते हैं भारतीय सैनिक

उधर, DAC ने अधिग्रहण की नई पॉलिसी को भी मंजूरी दे दी है। इसके मुताबिक, इंटर गवर्नमेंटल अग्रीमेंट, गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट एग्रीमेंट और सिंगल वेंडर होने पर ऑफसेट लागू नहीं होगा।

ये भी देखें-

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि ऑफसेट दिशा-निर्देशों को भी संशोधित किया गया है, जिसमें घटकों पर पूर्ण रक्षा उत्पादों के निर्माण को प्राथमिकता दी जाएगी और विभिन्न मल्टीप्लायरों को ऑफसेट के निर्वहन में प्रोत्साहन देने के लिए जोड़ा गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें