LAC पर तनाव के बीच चीन पर नहीं किया जा सकता भरोसा, जारी रहेंगी सेना की तैयारियां

एलएसी (LAC) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच लगातार शांति वार्ता की कोशिश की जा रही है। अब तक दो दौर की वार्ता हो चुकी है। इसके बाद भी हालात में कोई सुधार नहीं आया है। ऊपर से चीन की चालबाजियों की वजह से उस पर भरोसा करना मुश्किल है।

Indian Army

फाइल फोटो।

चीन के साथ बातचीत का दौर शुरू होने वाला है। लेकिन उसका रुख देख कर हालात सुधरने की उम्मीद नहीं है। इसलिए सेना (Indian Army) अपनी तैयारियों को जारी रखेगी।

एलएसी (LAC) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच लगातार शांति वार्ता की कोशिश की जा रही है। अब तक दो दौर की वार्ता हो चुकी है। इसके बाद भी हालात में कोई सुधार नहीं आया है। ऊपर से चीन की चालबाजियों की वजह से उस पर भरोसा करना मुश्किल है। वह किसी भी वक्त अपने नापाक इरादों को अंजाम दे सकता है। इसलिए भारतीय सेना (Indian Army) ने सर्दियों के मद्देनजर अपनी तैयारियों को चुस्त-दुरुस्त करने की प्रक्रिया को जारी रखने का फैसला किया है।

सेना के सूत्रों के मुताबिक, एलएसी (LAC) पर जारी विवाद को लेकर चीन का दोहरा चरित्र सामने आ रहा है। पिछली दो वार्ताओं में लगातार इस बात पर सहमति बनी है कि विवाद को नहीं बढ़ाया जाएगा और एलएसी के गतिरोध का समाधान निकाला जाएगा। लेकिन दूसरी तरफ भारतीय क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों के खिलाफ चीनी सरकार के प्रवक्ता बयानबाजी कर रहे हैं।

उत्तराखंड: चमोली का यह गांव लिख रहा विकास की इबारत, जड़ी-बूटियों की खेती से गांव वाले कर रहे लाखों की कमाई

यह भी पता चला है कि एलएसी (LAC) गतिरोध पर सैन्य कमांडरों की बैठक में चीन लगातार विवाद को हल करने की बजाय लटकाए रखने की कोशिश कर रहा है। जबकि भारत की तरफ से बार-बार इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि मई से पूर्व की स्थिति बहाल कर अन्य मुद्दों का समाधान खोजा जाए। लेकिन इसके बदले में चीन की ओर से भारत के सामने कई तरह की शर्तें रखी जा रही हैं।

इसके अलावा, वह दूसरे मुद्दों को भी हवा देने की कोशिश कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, आने वाले दिनों में बातचीत के दौर शुरू होने वाले हैं। लेकिन चीन का रुख देख कर हालात सुधरने की उम्मीद नहीं है। इसलिए सेना (Indian Army) अपनी तैयारियों को जारी रखेगी।

ये भी देखें-

हालांकि, विवाद वाले क्षेत्रों में अभी और तैनाती नहीं की जाएगी, लेकिन इस पर भारत तभी तक कायम रहेगा जब चीन भी कोई हरकत नहीं करता है। यदि चान की तरफ से सैनिकों की संख्या बढ़ाई जाती है तो भारत को भी मजबूरन कड़े कदम उठाने पड़ेंगे। सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना (Indian Army) मार्च तक की तैयारियों को अंतिम रूप दे चुकी है। बाकी की तैयारियां भी जारी रहेंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें