भारतीय सेना को दशकों बाद मिली नई वर्दी, हर विषम परिस्थिति में जवानों को मिलेगा आराम, हथियार रखने की विशेष सुविधा

चीन के सैनिकों की यूनिफॉर्म में सामान रखने की सुविधा है‚ जबकि भारतीय सैनिक की यूनिफॉर्म ज्यादा सपाट है इसलिए जरूरत को देखते हुए कॉम्बैट यूनिफॉर्म (combat uniform) डिजाइन की गई है।

Indian Army New Combat Uniform

सेना दिवस के मौके पर भारतीय सेना (Indian Army) को कॉम्बैट यूनिफॉर्म (combat uniform) मिल गई है। इस यूनिफार्म का पहला दस्ता गणतंत्र दिवस समारोह में पैराशूट कमांड के कमांडो पेश करेंगे।

भारत-चीन सैन्य वार्ता: हॉट स्प्रिंग्स से चीनी सैनिकों की वापसी पर अटल है भारत, 14वें दौर में भी नहीं निकला कोई हल

दिल्ली के परेड ग्राउंड में भारतीय सेना (Indian Army) ने अपना सेना दिवस सेलिब्रेट किया। इस खास मौके पर सेना के लिए नई भर्ती की शुरुआत भी की गई। इस कॉम्बैट यूनिफॉर्म (combat uniform) को नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की टीम ने तैयार किया है। यूनिफॉर्म में हल्के कपड़े का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही इसमें कुछ बदलाव करके सैनिकों के लिए आरामदायक बनाने की कोशिश की गई है। यूनिफॉर्म चार तरह के कपड़ों के विकल्प पर विचार करने के बाद तय की गई है। यह यूनिफॉर्म 13 अलग-अलग साइजों में उपलब्ध होगी।

यह विषम जलवायु परिस्थितियों में रक्षा करने के अलावा अभियान के दौरान सैनिकों के छिपने में भी मददगार होगी। इसमें 70 फीसदी सूत और 30 फीसदी पॉलिस्टर का इस्तेमाल किया गया है‚ जिससे यह जल्दी सूख सकती है। इस अभियानों के दौरान सैनिकों को सुविधा होगी और सर्दी व गर्मी दोनों मौसम में कॉम्बैट यूनिफॉर्म (combat uniform) आरामदायक होगी।

गौरतलब है कि करीब डेढ़ साल पहले गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ संघर्ष के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) को कुछ कमी महसूस हुई थी‚ क्योंकि दोनों सेनाओं के बीच गोली न चलाने का समझौता हुआ है‚ लेकिन चीन के सैनिकों की यूनिफॉर्म में सामान रखने की सुविधा है‚ जबकि भारतीय सैनिक की यूनिफॉर्म ज्यादा सपाट है इसलिए जरूरत को देखते हुए कॉम्बैट यूनिफॉर्म (combat uniform) डिजाइन की गई है। अब भारतीय सैनिक भी अपनी कमीज को पैंट के अंदर टैगिंग करने के बजाए खुला रखेगा। इससे वह ज्यादा कंफर्टेबल होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें