Indian Army खरीदने जा रही है ये खास ड्रोन, देश की सीमाओं पर रखेगा कड़ी नजर

भारतीय सेना (Indian Army) ने अपनी सीमाओं पर कड़ी नजर रखने के लिए स्विच ड्रोन (Switch Drone) खरीदने जा रही है। Indian Army ने 13 जनवरी को इसके लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Indian Army

Switch Drone (File Photo)

यह ड्रोन (Drone) रात-दिन सीमा पर नजर रख सकेंगे। सेना (Indian Army) की जरूरतों के हिसाब से इसे डिजाइन किया गया है और सभी जरूरतों पर यह खरा उतरा है। 

भारतीय सेना (Indian Army) ने अपनी सीमाओं पर कड़ी नजर रखने के लिए स्विच ड्रोन (Switch Drone) खरीदने जा रही है। Indian Army ने 13 जनवरी को इसके लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह ड्रोन (Drone) रात-दिन सीमा पर नजर रख सकेंगे। साथ ही साथ ये ड्रोन दो घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम होंगे। यह जानकारी ड्रोन बाने वाली कंपनी आइडियाफोर्ज की ओर से दी गई है।

आइडियाफोर्ज के मैनेजर अमित ठोकल के मुताबिक, ड्रोन 4,500 मीटर की ऊंचाई से लेकर 6,000 मीटर तक उड़ान भरने में सक्षम है। इसका वजन करीब सात किलो है। जिन 9 से 12 कंपनियों के ड्रोन को शामिल किया गया था उनमें यह सबसे बेहतरीन साबित हुआ है।

कोरोना वायरस की जड़ तलाशने वुहान पहुंची WHO की टीम, यहीं से शुरू हुआ था संक्रमण

उन्होंने बताया है कि स्विच ड्रोन में उड़ने की क्षमता सबसे ज्यादा निकली है। यह 2 घंटे से ज्यादा उड़ सकता है और एक बार में 15 किलो मीटर के दायरे में निगरानी रख सकता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे लाने ले जाने में परेशानी नहीं होगी। इसे एक बैग में आसानी से ले जाया जा सकता है।

अमित ठोकल के अनुसार, स्विच ड्रोन हेलीकॉप्टर की तरह उड़ान भरेगा, लेकिन यह प्लेन की तरह लैंड करेगा। हालांकि, इसके लिए रनवे की जरूरत नहीं होगी। सेना (Indian Army) की जरूरतों के हिसाब से इसे डिजाइन किया गया है और सभी जरूरतों पर यह खरा उतरा है। सेना ड्रोन खरीदने के लिए 20 मिलियन डॉलर (1462705000) खर्च करेगी और एक साल के भीतर सभी ड्रोन सप्लाई किए जाएंगे।

ये भी देखें-

स्विच ड्रोन में डे-नाइट कैमरा लगाया गया है, जिसमें 1280×720 पिक्सल्स और 25x का ऑप्टिकल जूम है। यह कम बैटरी वापस लौट सकता है। इसके अलावा तेज हवा में भी उड़ान भरने की क्षमता रखता है और हाई कम्युनिकेशन रेंज है। इस ड्रोन की मदद से भारतीय सेना अपने दुश्मनों पर कड़ी निगरानी रख सकेगी। वह उनकी हर हरकत को कैमरे में कैद कर सकेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें