Indian Army ऐसे रखती है अपने जवानों का ख्याल, महज 9 मिनट में घायल सैनिक को पहुंचाया अस्पताल

भारतीय सेना (Indian Army) अपने जवानों की सुरक्षा का हर संभव ख्याल रखती है। इस बात की मिसाल 25 दिसंबर को जोधपुर में देखने को मिली, जब राजस्थान के जैसलमेर में अभ्यास के दौरान एक सैनिक की अंगुली कट गई।

Indian Army

जैसलमेर के सैन्य क्षेत्र में 25 दिसंबर की सुबह अभ्यास के दौरान Indian Army के 16 जाट के जवान सज्जनसिंह परिहार की एक अंगुली कट गई।

भारतीय सेना (Indian Army) अपने जवानों की सुरक्षा का हर संभव ख्याल रखती है। इस बात की मिसाल 25 दिसंबर को जोधपुर में देखने को मिली, जब राजस्थान के जैसलमेर में अभ्यास के दौरान एक सैनिक की अंगुली कट गई। इसके बाद सैनिक की अंगुली जोड़ने के लिए सेना की ओर से जैसलमेर से हेलीकॉप्टर एम्बुलेंस के जरिए सैनिक को एअरलिफ्ट कर जोधपुर लाया गया।

जहां 12 किलोमीटर का ग्रीन कोरोडोर बनाकर घायल सैनिक को 9 मिनट में एम्स अस्पताल पहुंचाया गया । इन 9 मिनटों के लिए यातायात को पूरी तरह से रोक दिया गया था।

कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है नया स्ट्रेन, इन 16 देशों में लगाई जा चुकी हैं कई पाबंदियां, मचा हड़कंप

जानकारी के मुताबिक, मिलिट्री अस्पताल से एम्स तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। घायल सैनिक को महज 9 मिनट में 12 किलोमीटर का सफर करवाकर एम्स अस्पताल ले जाया गया। बताया जा रहा है कि पुलिस को जब ग्रीन कॉरिडोर बनाने के निर्देश दिए गए, तो पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मिलिट्री अस्पताल से एम्स तक ग्रीन कॉरिडोर बना दिया।

एम्स अस्पताल के डॉक्टर्स ने पहले ही मिली सूचना पर तैयारी कर रखी थी। लिहाजा ऑपरेशन कर सैनिक की अंगुली को सफलतापूर्वक वापस जोड़ दिया गया है।

Corona Vaccine: भारत में कैसे हर शख्स तक पहुंचेगी कोरोना की वैक्सीन? यहां जानें प्रक्रिया

दरअसल, जैसलमेर के सैन्य क्षेत्र में 25 दिसंबर की सुबह अभ्यास के दौरान Indian Army के 16 जाट के जवान सज्जनसिंह परिहार की एक अंगुली कट गई। अंगुली को जोड़ने की जैसलमेर में सुविधा नहीं थी। ऐसे में जवान को बचाने के लिए कम समय में जोधपुर एम्स पहुंचाना जरूरी था। इसमें देरी होने पर कटी हुई अंगुली के खराब होने की आशंका थी।

लिहाजा सैन्य अधिकारियों ने तुरंत निर्णय लिया कि जवान को हेलिकॉप्टर से जोधपुर भेजा जाए। जवान को तुरंत हेलीकॉप्टर एम्बुलेंस के जरिए जोधपुर रवाना किया गया। जोधपुर में हेलिकॉप्टर के पहुंचने से पहले पुलिस को ग्रीन कॉरिडोर बनाने को कहा गया। साथ ही एम्स अस्पताल के डॉक्टरों को घटना की सूचना दे दी गई।

ये भी देखें-

पुलिस उप अधीक्षक चैनसिंह महेचा के अनुसार, मात्र दस मिनट की सूचना पर पुलिस ने रातनाडा से एम्स तक ग्रीन कॉरिडोर बना दिया। सेना (Indian Army) के हेलिकॉप्टर ने मिलिट्री अस्पताल के निकट लैंड किया। वहां से एम्स तक के रास्ते को तुरंत पुलिस ने यातायात रहित कर खाली कर दिया गया। सज्जनसिंह को महज 9 मिनट में एम्स पहुंचा दिया गया। इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने तत्काल ऑपरेशन कर सैनिक की अंगुली जोड़ दी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें