भारतीय सेना की भर्ती रैली में होना चाहते हैं शामिल? इस प्रमाणपत्र का पास होना है बेहद जरूरी

Indian Army Recruitment: जो युवा सेना में सेवाएं देना चाहते हैं और भर्ती रैली में शामिल होना चाहते हैं, उनके पास इस अहम प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

Pakistan

सांकेतिक तस्वीर

Indian Army Recruitment: अब भर्ती में आए युवकों को अविवाहित होने का प्रमाणपत्र देना होगा। इस बार आचरण प्रमाण पत्र के अलावा युवाओं को अविवाहित प्रमाण पत्र भी सेना को सौंपना होगा।

पटना: सेना में भर्ती (Indian Army Recruitment) होने का सपना देश से प्रेम करने वाला हर युवा देखता है। ऐसे में देश में कई जगह सेना भर्ती की रैली होने वाली है। फरवरी में बिहार के मुजफ्फरपुर में सेना बहाली होनी है।

इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी जारी है। ऐसे में जो युवा सेना में सेवाएं देना चाहते हैं और भर्ती रैली में शामिल होना चाहते हैं, उनके पास इस अहम प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

दरअसल अब भर्ती में आए युवकों को अविवाहित होने का प्रमाणपत्र देना होगा। इस बार आचरण प्रमाण पत्र के अलावा युवाओं को अविवाहित प्रमाण पत्र भी सेना को सौंपना होगा।

झारखंड: चतरा में 10 लाख के इनामी नक्सली का शव मिला, शरीर में लगी हुई थीं 2 गोलियां, जांच जारी

पंचायत क्षेत्र से आने वाले युवकों को अविवाहित होने का प्रमाण, मुखिया देंगे और शहरी क्षेत्र के युवकों को अविवाहित होने का प्रमाण पत्र वार्ड पार्षद से लेना होगा। इनकी ओर से जारी किया गया प्रमाण पत्र सैनिक बहाली के लिए मान्य होगा।

मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के निदेशक सेना मेडल कर्नल बॉबी जसरोटिया ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि सेना में भर्ती के लिए युवकों को अविवाहित होने का प्रमाण पत्र देना होगा।
जिन युवाओं के पास ये प्रमाण पत्र नहीं होगा, उन्हें सेना भर्ती से बाहर कर दिया जाएगा। इसके लिए एक फॉमेट भी जारी किया गया है जो सेना की वेबसाइट पर मौजूद है।

बता दें कि मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण के लिए 16 दिसंबर से ही सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in/ पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है। अब तक 10 हजार से ज्यादा युवा भर्ती के लिए आवेदन कर चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें