Indian Army Recruitment 2021: बिना परीक्षा के जा सकते हैं भारतीय सेना में, आज से शुरू है आवेदन की प्रक्रिया

Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना (Indian Army) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। इसके लिए भारतीय सेना ने आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Indian Army

सांकेतिक तस्वीर

Indian Army Recruitment 2021 के लिए कुल 55 रिक्तियां उपलब्ध हैं, जिनमें से 50 एनसीसी पुरुषों के लिए और 5 एनसीसी महिलाओं के लिए हैं।

Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना (Indian Army) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। इसके लिए भारतीय सेना ने आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। India Army ने NCC स्पेशल एंट्री स्कीम 49 वीं पाठ्यक्रम (अप्रैल 2021) के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (एनटी) के तहत भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुरू करने जा रही है।

सेना के कर्मियों के युद्ध हताहतों के वार्ड सहित इच्छुक एवं योग्य अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला Indian Army NCC Special Entry Recruitment 2021 के लिए Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 8 जनवरी से 6 फरवरी, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड जकी-उर-रहमान लखवी गिरफ्तार, अमेरिका ने कही ये बड़ी बात

उम्मीदवार CDSE उम्मीदवार या NCC (विशेष) प्रवेश -49 पाठ्यक्रम (2021 अप्रैल) के रूप में केवल सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) साक्षात्कार, एसएससी (एनटी) -113 पाठ्यक्रम (अप्रैल 2021) / एसएससी (एनटी) (महिला) -27 पाठ्यक्रम (अप्रैल 2021) में से किसी एक के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

इन पदों (Indian Army Recruitment 2021) के लिए कुल 55 रिक्तियां उपलब्ध हैं, जिनमें से 50 एनसीसी पुरुषों के लिए और 5 एनसीसी महिलाओं के लिए हैं। इसके अलावा उम्मीदवार सीधे नीचे दिए गए लिंक के जरिए अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

https://joinindianarmy.nic.in/writereaddata/Portal/NotificationPDF/NCC_49.pdf

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। फाइनल ईयर में अध्ययन करने वालों को भी आवेदन करने की अनुमति है, बशर्ते कि उन्होंने पहले दो/तीन वर्षों में क्रमशः तीन/चार साल के डिग्री कोर्स में न्यूनतम 50% कुल अंक प्राप्त किए हों।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की शुरुआत तिथि – 8 जनवरी, 2021

आवेदन करने की अंतिम तिथि – 6 फरवरी, 2021

Indian Army Recruitment 2021 के लिए पद

कुल पद – 55

एनसीसी मेन – 50 पद (सामान्य वर्ग के लिए 45 और वार्ड ऑफ बैटल कैजुअल्टीज फॉर आर्मी के जवानों के लिए केवल)
एनसीसी महिला – 5 पद (सामान्य वर्ग के लिए 04 और सेना के जवानों के युद्ध हताहतों के लिए 01 पद)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें