Indian Army ने सैन्‍य अभ्‍यास ‘रुद्र कवच’ को दिया अंजाम, ‘रुद्र’ की ताकत का हुआ टेस्ट

भारतीय सेना (Indian Army) की पश्चिमी कमान सैन्‍य अभ्‍यास ‘रुद्र कवच’ (Rudra Kavach) को अंजाम दिया है। इसके तहत सेना ने लाइट कंम्‍बैट हेलिकॉप्‍टर रुद्र (Rudra Light Combat Helicopter) की सामरिक ताकत को एक बार फिर से टेस्ट किया है।

Rudra Light Combat Helicopter

Rudra Light Combat Helicopter

रुद्र (Rudra Light Combat Helicopter) दुश्मन पर गोलियां बरसाने के अलावा एंटी टैंक मिसाइलें भी दाग सकता है। इस फाइटर हेलिकॉप्‍टर में एयर टू एयर मिसाइल भी तैनात किए जाने की योजना है।

भारतीय सेना (Indian Army) की पश्चिमी कमान सैन्‍य अभ्‍यास ‘रुद्र कवच’ (Rudra Kavach) को अंजाम दिया है। इसके तहत सेना ने लाइट कंम्‍बैट हेलिकॉप्‍टर रुद्र (Rudra Light Combat Helicopter) की सामरिक ताकत को एक बार फिर से टेस्ट किया है। बता दें कि भारतीय सेना के पास अपाचे के बाद रुद्र एक ऐसा घातक अटैक हेलिकॉप्टर है जो अधिक ऊंचाई के क्षेत्र में भी दुश्मनों पर काल बनकर टूट सकता है।

पिछले साल लद्दाख दौरे पर पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के सामने इस अटैक हेलिकॉप्टर ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया था। स्‍वदेशी लाइट कंम्‍बैट हेलिकॉप्‍टर रुद्र, ध्रुव ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर का उन्नत संस्करण है। इसे हिंदुस्तान एयरोनाटिकल्स लिमिटेड ने बनाया है।

Jharkhand Budget 2021: प्रदेश सरकार ने पेश किया 91,270 करोड़ का बजट, जानें खास बातें

भारतीय सेना की पश्चिमी कमान ने अपने आधिकारिक बयान में बताया कि यह अभ्‍यास लाइट अटैक हेलिकॉप्‍टर रुद्र स्क्‍वाड्रन के साथ किया गया। सेना ने बताया है कि इसने एकबार फि‍र सभी मानदंडों को पूरा किया है। कमान ने इस संबंध में ट्वीट भी किया है।

गौरतलब है कि भारतीय सेना वर्तमान में 50 से ज्‍यादा रुद्र लाइट कम्‍बैट हेलिकॉप्टरों (Rudra Light Combat Helicopter) का संचालन कर रही है। रुद्र हेलिकॉप्टर की और खेप निर्माणाधीन है जिसके जल्द ही सेना में शामिल होने की संभावना है।

ये भी देखें-

रुद्र हल्‍का लड़ाकू हेलिकाप्‍टर है जो लद्दाख जैसे ऊंचे इलाकों में भी उड़ान भरने और हमला करने में सक्षम है। इसकी तैनाती लद्दाख में भी हो चुकी है। रुद्र (Rudra Light Combat Helicopter) दुश्मन पर गोलियां बरसाने के अलावा एंटी टैंक मिसाइलें भी दाग सकता है। इस फाइटर हेलिकॉप्‍टर में एयर टू एयर मिसाइल भी तैनात किए जाने की योजना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें