स्वदेशी होवित्जर तोप धनुष Indian Army में शामिल

भारत ने सैन्य शक्ति बढ़ाते हुए स्वदेशी होवित्जर तोप धनुष को सेना में शामिल किया है। पाकिस्तान से जारी तनाव के बीच भारत में बने तोप धनुष को भारतीय सेना में शामिल कर लिया गया है।

Indian Army

भारत ने सैन्य शक्ति बढ़ाते हुए स्वदेशी होवित्जर तोप धनुष को सेना में शामिल किया है।

भारत ने सैन्य शक्ति बढ़ाते हुए स्वदेशी होवित्जर तोप धनुष को सेना में शामिल किया है। पाकिस्तान से जारी तनाव के बीच भारत में बने तोप धनुष को भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल कर लिया गया है।

Indian Army
स्वदेशी होवित्जर तोप धनुष

इसके लिए Indian Army ने अमेरिका से गाइडेड गोले (एक्सकैलिबर आर्टिलरी एम्युनिशन) खरीदे गए हैं। शीर्ष अधिकारियों ने 16 अक्टूबर को यह जानकारी दी। इससे 50 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक के लक्ष्यों पर निशाना साधा जा सकता है। यह जीपीएस सिस्टम से लैस है। अत्याधुनिक तकनीक की मदद से यह घनी आबादी में भी दुश्मन पर सटीक निशाना साध सकती है। Indian Army के सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका से गाइडेड गोले फास्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत लिए गए हैं। आपको बता दें एक्सकैलिबर एम्युनिशन को अफगानिस्तान में युद्ध के समय बेहद सटीक निशाना बनाने के लिए अमेरिका ने विकसित किया था।

इससे पहले भारतीय वायुसेना इजरायल से स्पाइस 2000 और अन्य मिसाइलों की खरीद का सौदा कर चुकी है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक में स्पाइस 2000 बमों का इस्तेमाल किया थ। स्पाइस बम को इजराइल ने विकसित किया है। इसके अलावा भारतीय सेना स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल भी खरीद रही है, जो दुश्मन के बख्तरबंद ठिकाने को भी बर्बाद कर सकती है।

पढ़ें: पाकिस्तान को FATF से नहीं मिली राहत, फरवरी 2020 तक रहेगा ग्रे लिस्ट में

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App