Indian Army ने बनाया नया मैसेजिंग ऐप, जानें इसमें क्या है खास

LAC पर जारी तनाव के बीच आशंका है कि चीन के हैकर आर्मी की खुफिया जानकारी चुराने की कोशिश कर सकते हैं। इसे देखते हुए सेना ने अपने लिए नया मैसेजिंग ऐप बनाया है।

Indian Army

कई बार वॉट्सएप के जरिए भारतीय सैनिकों को हनीट्रैप का शिकार होना पड़ा। इसे देखते हुए कुछ ही महीने पहले इंडियन आर्मी (Indian Army) ने फेसबुक और इंस्टा समेत पूरे 89 मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया।

LAC पर जारी तनाव के बीच आशंका है कि चीन के हैकर आर्मी की खुफिया जानकारी चुराने की कोशिश कर सकते हैं। इसे देखते हुए सेना ने अपने लिए नया मैसेजिंग ऐप बनाया है। इस ऐप को साई (SAI) नाम दिया गया। अक्टूबर अंत में भारतीय थल सेना (Indian Army) ने साई (SAI) नाम से मैसेजिंग ऐप लाने का एलान किया।

इस एप्लिकेशन का पूरा नाम Secure Application for Internet (SAI) है, जो सैनिकों की आपसी बातचीत को पूरी तरह से खुफिया रखेगा। इससे ऑडियो और वीडियो कॉल, मैसेज का आदान-प्रदान भी सुरक्षित ढंग से हो सकेगा और लीक होने या हैक होने का कोई डर नहीं होगा। यह ऐप पूरी तरह से मिलिट्री संचार के लिए तैयार हुआ।

छत्तीसगढ़ सरकार की नई पहल, गरीब परिवार के बच्चों के लिए इंग्लिश मीडियम स्कूलों की सौगात

खासतौर पर इसे चीन और पाकिस्तान से तनाव के बीच लद्दाख और कश्मीर एलओसी पर तैनात सैनिकों के लिए बनाया गया। लॉन्च के तहत भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि इसे आत्मनिर्भर भारत के तहत बनाया गया है। ये ऊपर तौर पर वॉट्सएप, टेलीग्राम या संवाद जैसा है और एक से दूसरे छोर तक संदेश भेजने (भेजने और पाने की प्रक्रिया) के लिए इंक्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

बता दें कि काफी समय से पाकिस्तान और चीन भारत की सुरक्षा से जुड़ी जानकारियों को हैक करने की कोशिश कर रहे थे। यहां तक कि कई बार वॉट्सएप के जरिए भारतीय सैनिकों को हनीट्रैप का भी शिकार होना पड़ा। इसे ही देखते हुए कुछ ही महीने पहले इंडियन आर्मी (Indian Army) ने फेसबुक और इंस्टा समेत पूरे 89 मोबाइल ऐप्स पर बैन लगा दिया।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि साल 2019 में WhatsApp के मामले में खास हिदायत देते हुए सेना के जवानों से कहा गया था कि वे किसी भी ऐसे ग्रुप से न जुड़ें, जिसके हरेक सदस्य को वो पर्सनली न जानते हों। एडवाइजरी में सेना (Indian Army) का साफ कहना था कि ज्यादा आकर्षक नजर आने वाली चीजें ‘हनीट्रैप’ हो सकती हैं। यानी सीक्रेट जानकारी निकलवाने के लिए दुश्मन देश के लोग किसी फेक प्रोफाइल से जान-पहचान बढ़ा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें