जल्द होगी एयर डिफेंस कमांड और मैरिटाइम कमांड की स्थापना, CDS जनरल बिपिन रावत ने किया ऐलान

सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) ने एयर डिफेंस कमांड (Air Defence Command) और मैरिटाइम कमांड (Maritime Theatre Command) की स्थापना का ऐलान किया है।

CDS General Bipin Rawat

CDS General Bipin Rawat (File Photo)

सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) ने कहा कि एयर डिफेंस कमांड (Air Defence Command) की जिम्मेदारी हमारे एयरस्पेस को सुरक्षित रखने की होगी।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) ने एयर डिफेंस कमांड (Air Defence Command) और मैरिटाइम कमांड (Maritime Theatre Command) की स्थापना का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि हम मैरिटाइम कमांड और एयर डिफेंस कमांड बनाने जा रहे हैं।

इस बाबत जनरल रावत ने कहा कि एयर डिफेंस कमांड की जिम्मेदारी हमारे एयरस्पेस को सुरक्षित रखने की होगी, एयर डिफेंस कमांड सभी एयरक्राफ्ट, हेलिकॉप्टर या फिर ड्रोन की निगरानी करेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू एयरबेस पर ड्रोन से हमले के बाद सुरक्षा को बढ़ा गया है और अब एक कमांडर की जिम्मेदारी पूरे एयरस्पेस की सुरक्षा की होगी।

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर हुए ड्रोन हमलों को लेकर बड़ा खुलासा, डीजीपी दिलबाग सिंह ने कही ये बात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयर डिफेंस कमांड 15 अगस्त से शुरू हो जाएगा। यह भारतीय वायुसेना, सेना और नौ सेना के संसाधनों को नियंत्रित करेगा। इसके साथ ही कमांड के पास हवाई दुश्मनों से सेना के हथियारों और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी होगी।

वहीं, मैरिटाइम कमांड को लेकर सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) ने कहा कि हिंद महासागर में खतरा बढ़ता जा रहा है, इस खतरे से निपटने के लिए मैरिटाइम कमांड की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि मैरिटाइम कमांड की जिम्मेदारी भारतीय सागरीय क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद रखने की होगी।

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर हुए ड्रोन हमलों को खुला लेकर बड़ासा, डीजीपी दिलबाग सिंह ने कही ये बात

सीडीएस बिपिन रावत ने कहा कि हिंद महासागर में दूसरे देशों की धमक बढ़े, इससे पहले हमें अपनी सागरीय क्षेत्र की सुरक्षा को मजबूत करना होगा, सागरों की सुरक्षा के लिए कई विभाग तैनात हैं, इसमें राज्य तटरक्षक, इंडियन नेवी समेत कई एजेंसियां शामिल हैं, साथ ही मछुआरे भी हमारी आंख-कान हैं। मेरिटाइम कमांड इन सभी के साथ तालमेल बनाकर काम करेगा।

दो मोर्चों पर एक साथ युद्ध की तैयारी के सवाल पर सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि हम दो और फ्रंट बनाएंगे, एक वेस्ट फ्रंट और दूसरा नॉर्थ फ्रंट, अभी नार्दन फ्रंट के पास कई जिम्मेदारी है, यही फ्रंट जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान भी चला रहा है और बॉर्डर पर चीन और पाकिस्तान के सामने डटकर खड़ा है, यहां एक और फ्रंट बनाया जाएगा।

ये भी देखें-

सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) ने कहा कि इसी तरह वेस्ट फ्रंट बनाया जाएगा, हमें भविष्य की चुनौतियों को ख्याल में रखकर काम करना है, अभी हालात ठीक हैं, लेकिन हमेशा ठीक नहीं रह सकते हैं, हमने देखा है कि कैसे हालात खराब हो जाते हैं, ऐसे में हमें अपनी ओर से सभी तैयारी करनी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें