लखनऊ में महिलाओं के लिए आयोजित Indian Army की भर्ती रैली का पहला चरण पूरा

महिलाओं को भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल करने के लिए राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते 18 जनवरी से शुरू हुई भारतीय सेना में महिला सैन्य पुलिस की भर्ती रैली का पहला चरण 21 जनवरी को पूरा हो गया।

Indian Army

सेना में बेहद सख्ती और पारदर्शिता के साथ तय मापदंडों को पूरा करने वाले कैंडीडेट को ही भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होने का मौका मिलता है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) की महिलाओं को भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल करने के लिए राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते 18 जनवरी से शुरू हुई भारतीय सेना में महिला सैन्य पुलिस की भर्ती रैली का पहला चरण 21 जनवरी को पूरा हो गया।

इसके बाद अब फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पास अभ्यर्थियों की मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया को 30 जनवरी तक पूरा किया जाएगा। जिसके बाद सफल अभ्यर्थियों के लिए 25 अप्रैल को राजधानी लखनऊ में लिखित परीक्षा कराई जाएगी। इसमें पास अभ्यर्थियों का मेरिट के आधार पर चयन कर उन्हे ट्रेनिंग पर भेजा जाएगा। जिसके बाद उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को देश के विभिन्न सैन्य स्टैशनों पर तैनात किया जाएगा।

समय की मांग के हिसाब से रक्षा क्षेत्र में बनना होगा आत्मनिर्भर- आर्मी चीफ

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के ADG रिक्रूटमेंट (ZRO) मेजर जनरल एन.एस. राजपुरोहित के मुताबिक, लखनऊ में महिला सैन्य पुलिस के दूसरे बैच के 99 पदों के लिए 18 जनवरी से 30 जनवरी तक रैली का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत यूपी-उत्तराखंड के सभी जिलों से इस भर्ती के लिये शॉर्टलिस्ट की गईं 5998 अभ्यर्थियों को उनकी सहूलियत के हिसाब से विभिन्न ग्रुपों में बांटकर 3 अलग-अलग दिनों 18, 19 और 20 जनवरी को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया गया था।

18 से 20 जनवरी तक भर्ती के पहले चरण में 5998 अभ्यर्थियों में से सिर्फ 1944 अभ्यर्थी ही इस रैली में शामिल हुए। जिसमें से कुल 488 अभ्यर्थी दौड़ में और सिर्फ 236 अभ्यर्थी ही फिजिकल फिटनेस टेस्ट को पास करने में सफल रहे। इन सफल अभ्यर्थियों का अब 30 जनवरी तक मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा और फिर मेडिकल पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अंत में 25 अप्रैल को लिखित परीक्षा कराई जाएगी। फिर इसे पास करने वाले अभ्यर्थियों को भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होने का मौका मिलेगा।

ये भी देखें-

बता दें कि भारतीय सेना में महिलाओं को शामिल होने के बेहद कम अवसर मिलते हैं। साथ ही सेना में बेहद सख्ती और पारदर्शिता के साथ तय मापदंडों को पूरा करने वाले कैंडीडेट को ही भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होने का मौका मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें