भारतीय वायु सेना की ताकत में होगा जबरदस्त इजाफा, 4 दिनों में मिलेंगे 3 राफेल विमान

चीन और पाकिस्तान के साथ जारी तनाव के बीच भारतीय वायु सेना खुद को लगातार मजबूत कर रही है। आने वाले 4 दिनों में भारतीय वायु सेना को 3 और राफेल विमान मिलने वाले हैं।

Rafale

भारतीय वायु सेना की एक टीम फ्रांस पहुंच चुकी है। ये टीम 30 या 31 मार्च तक राफेल (Rafale) विमानों को फ्रांस से लेकर अंबाला पहुंचेगी। गौरतलब है कि भारत ने फ्रांस के साथ सितंबर, 2016 में 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59 हजार करोड़ रुपए का रक्षा सौदा किया था।

नई दिल्ली: चीन और पाकिस्तान के साथ जारी तनाव के बीच भारतीय वायु सेना खुद को लगातार मजबूत कर रही है। आने वाले 4 दिनों में भारतीय वायु सेना को 3 और राफेल (Rafale) विमान मिलने वाले हैं। ये विमान अंबाला में लैंड करेंगे। इसके बाद अप्रैल महीने में भी 9 राफेल विमान फ्रांस से भारत आने वाले हैं। इन लड़ाकू विमानों के आने से भारतीय वायु सेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय वायु सेना की एक टीम फ्रांस पहुंच चुकी है। ये टीम 30 या 31 मार्च तक राफेल (Rafale) विमानों को फ्रांस से लेकर अंबाला पहुंचेगी।

अमेरिकी एडमिरल ने भारत के साथ दोस्ती पर जताई खुशी, लेकिन भारत-चीन के रिश्तों में खटास को लेकर चिंतित

गौरतलब है कि भारत ने फ्रांस के साथ सितंबर, 2016 में 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59 हजार करोड़ रुपए का रक्षा सौदा किया था। इनमें से 5 राफेल विमानों का पहला बेड़ा 28 जुलाई को भारत पहुंच चुका है।

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने जुलाई, 2020 और जनवरी, 2021 के बीच 11 राफेल लड़ाकू विमानों को पहले ही वायु सेना में शामिल कर लिया है। ये विमान लद्दाख सीमा पर तैनात हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें