Indian Air Force Recruitment 2021: वायुसेना में जाने का सुनहरा मौका, निकली बंपर भर्तियां

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल होने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। भारतीय वायुसेना ने कई यूनिट्स में ग्रुप सी सिविलयन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन मंगवाए हैं।

Indian Air Force Recruitment 2021

फाइल फोटो।

भारतीय वायुसेना भर्ती 2021 (Indian Air Force Recruitment 2021) में शामिल सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है।

Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना में शामिल होने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। Indian Air Force ने कई यूनिट्स में ग्रुप सी सिविलयन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन मंगवाए हैं। योग्य उम्मीदवार इंडियन एयर फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाकर आवेदन दे सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 मई, 2021 है।

इंडियन एयर फोर्स (IAF) भर्ती 2021 के माध्यम से स्टेनोग्रफर, सीनियर कंप्यूटर ऑपरेटर, कुक, हाउस कीपिंग स्टाफ, MTS, LDC, CS & SMW, Supdt (Store), कारपेंटर, लॉन्ड्रीमैन, हिंदी टाइपिस्ट समेत कई पदों पर कुल 1,524 रिक्तियों को भरा जाएगा।

Chhattisgarh: नक्सली हमले का जवाब देने की तैयारी, जगदलपुर पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए 10वीं, 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर, कुक, पेंटर जैसे पदों के लिए 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं। लॉअर डिविजन क्लर्क (LDC), स्टेनोग्राफर, हिंदी टाइपिस्ट और स्टोर कीपर के लिए 12वीं पास और सीनियर कंप्यूटर ऑपरेटर और Supdt (स्टोर) पद के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है। पद के अनुसार, शैक्षणिक और पात्रता योग्यता अलग-अलग हैं। पूरी डीटेल के लिए आधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

आयु सीमा

आईएएफ भर्ती 2021 (Indian Air Force Recruitment 2021) में शामिल सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है। हालांकि, ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को तीन साल, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को पांच साल और दिव्यांग अभ्यर्थी को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। लिखित परीक्षा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पर आधारित होगी। सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स, एप्लीकेशन फॉर्म के साथ के साथ लाने होंगे। लिखित परीक्षा में, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस से सवाल पूछे जाएंगे। पेपर और आंसर-शीट का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी होगा।

पदों का विवरण-

वेस्टर्न एयर कमांड यूनिट – 362 पद
साउदर्न एयर कमांड यूनिट – 28 पद
ईस्टर्न एयर कमांड यूनिट – 132 पद
सेंट्रल एयर कमांड यूनिट – 116 पद
मेंटिनेंस कमांड यूनिट – 479 पद
ट्रेनिंग कमांड यूनिट – 407 पद

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें