Indian Air Force: भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने का बड़ा मौका, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Indian Air Force Recruitment: भर्ती वायु सेना केग्रुप X और ग्रुप Y में एयरमैन के पद पर की जाएगी। इसके लिए राज्यों ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

Indian Air Force Recruitment

सांकेतिक तस्वीर

Indian Air Force Recruitment: इन पदों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश के साथ मिनिमम 50 फीसदी अंकों से 12वीं पास होना चाहिए, या फिर इंजीनियरिंग के किसी भी स्ट्रीम में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने के लिए अविवाहित होना जरूरी है।

Indian Air Force Bharti 2020: भारतीय वायु सेना में नौकरी (Indian Air Force Recruitment) की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा मौका है। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास कर चुके युवा भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये वैकैंसी कई राज्यों में निकली हैं।

भर्ती वायु सेना केग्रुप X और ग्रुप Y में एयरमैन के पद पर की जाएगी। इसके लिए राज्यों ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए पटना (बिहार), भोपाल (मध्यप्रदेश), कानपुर (उत्तर प्रदेश) और नई दिल्ली में रैली होगी। रैली में शामिल होने के लिए युवाओं को सेंट्रल एयरमैन सेलेक्शन बोर्ड (CASB) की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

आवेदन 27 नवंबर 2020 को दिन के 11 बजे से लेकर 28 नवंबर 2020 शाम 5 बजे तक किया जा सकेगा।

जिन पदों पर भर्ती होगी, उन पर हर महीने 33,100 रुपए पे-स्केल के आधार पर सैलरी मिलेगी। अभी वैकेंसी की संख्या के बारे में जानकारी नहीं है।

उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (IAF Airmen Fitness Test) देनी होगी। इसका आयोजन 10 दिसंबर 2020 से लेकर 19 दिसंबर 2020 के बीच होगा।

Bihar: औरंगाबाद के नक्सल प्रभावित इलाके में युवाओं के रोजगार के लिए CRPF कर रही ये काम

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश के साथ मिनिमम 50 फीसदी अंकों से 12वीं पास होना चाहिए, या फिर इंजीनियरिंग के किसी भी स्ट्रीम में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने के लिए अविवाहित होना जरूरी है।

पदों पर आवेदन करने वालों का जन्म 17 जनवरी 2000 और 30 दिसंबर 2003 के बीच होना चाहिए।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, नई दिल्ली और झारखंड के युवा आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें- (लिंक 27 नवंबर दिन के 11 बजे एक्टिव होगा)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें