भारतीय वायुसेना का मालवाहक विमान C-17 ग्लोबमास्टर बना देश के लिए वरदान, इस तरह बचा रहा जिंदगियां

कोरोना की वजह से देशभर में कोहराम मचा हुआ है। ऐसे में भारतीय वायुसेना के मालवाहक विमान सी-17 ग्लोबमास्टर भारत के लिए वरदान साबित हो रहे हैं।

IAF

Indian Air Force: ये वही विमान हैं, जिन्होंने लद्दाख में चीन से तकरार के बीच अहम भूमिका निभाई थी। अब ये विमान इंटरनेशनल और नेशनल स्तर पर उड़ान भर रहे हैं और ऑक्सीजन की कमी को दूर कर रहे हैं।

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से देशभर में कोहराम मचा हुआ है। ऐसे में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के मालवाहक विमान सी-17 ग्लोबमास्टर भारत के लिए वरदान साबित हो रहे हैं।

ये मालवाहक विमान विदेशों से ऑक्सीजन, दवाएं और कोरोना राहत सामाग्रियों को लाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं।

बता दें कि ये वही विमान हैं, जिन्होंने लद्दाख में चीन से तकरार के बीच अहम भूमिका निभाई थी। अब ये विमान इंटरनेशनल और नेशनल स्तर पर उड़ान भर रहे हैं और ऑक्सीजन की कमी को दूर कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़: सुकमा में सुरक्षाबलों के जवानों को बड़ी सफलता, विस्फोटक के साथ 4 नक्सली गिरफ्तार

ये विमान दुनियाभर से ऑक्सीजन के टैंकरों को भारत के प्लांट्स में पहुंचा रहे हैं। इसका इस्तेमाल विदेशों से कंटेनरों को लाने-जाने में किया जा रहा है।

बता दें कि लद्दाख में जब भारतीय सेना का चीनी सेना के साथ विवाद हुआ था, तब भी ये विमान (Indian Air Force) सेना के लिए राशन और जरूरी सामान लेकर जाता था। इस दौरान इस विमान ने सैन्य उपकरण और सेना को ट्रांसपोर्ट करने में अहम भूमिका निभाई थी।

एक अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय वायुसेना अब तक कई देशों से 54 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर और 900 ऑक्सीजन सिलेंडरों को लेकर आई है।

बता दें कि इस समय देश में ऑक्सीजन सिलेंडर और बेड्स को लेकर काफी किल्लत है और इसके लिए मारामारी मची हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें