LAC पर बढ़ते तनाव के बीच चौकन्नी हुई एयरफोर्स, उत्तराखंड सीमा पर लिया हवाई जायजा

LAC पर भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर उत्तराखंड के सीमांत जनपद उत्तरकाशी के नेलांग बॉर्डर की अंतिम चौकियों पर सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के साथ -साथ Indian Air Force भी पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात हैं।

Indian Air Force

फाइल फोटो।

LAC पर भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर उत्तराखंड के सीमांत जनपद उत्तरकाशी के नेलांग बॉर्डर की अंतिम चौकियों पर सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के साथ -साथ Indian Air Force भी पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात हैं।

 7 सितंबर की सुबह भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने विमान से दो बार उत्तरकाशी के सीमांत क्षेत्र का हवाई जायजा लिया। चीन से लगे इस बॉर्डर पर भी सेना को सतर्क कर दिया गया है।

बता दें कि उत्तराखंड की चीन सीमा पर सुरक्षा की चौकसी को लेकर वायु सेना (Indian Air Force)  भी पूरी तरह अलर्ट पर है। चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर सेना की गतिविधि बढ़ गई है। सीमा की ओर जाने वाले जवान पहले चिन्यालीसौड़ में रूके हैं। सेना के जवानों की आवाजाही की स्थिति पिछले दो दिनों से बनी हुई।

LAC पर हुई फायरिंग में चीन ने किस समझौते को तोड़ा? यहां जानें पूरा मामला

चीन को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए इंडियन आर्मी भी तैयार हैं। उत्तरकाशी के बॉर्डर पर भारतीय सेना की नौ बिहार रेजीमेंट के सैनिक तैनात हैं। यहां सेना पहले से ही अलर्ट मोड में है। सेना किसी तरह की चूक नहीं चाहती है।

बता दें कि भारत-चीन की 345 किलोमीटर लंबी सीमा उत्तराखंड में है। इसमें उत्तरकाशी में करीब 122 किलोमीटर लंबी सीमा है। इस सीमा पर चौकसी की जिम्मेदारी आइटीबीपी (भारत तिब्बत सीमा पुलिस) के पास है।

Coronavirus Vaccine: रूस में आम जनता को मिलेगी वैक्सीन, भारत के लिए भी अच्छी खबर

गौरतलब है कि 7-8 सितंबर की रात को हुई फायरिंग की घटना के बाद से सीमा पर तनाव और भी बढ़ गया है। दरअसल, 7 सितंबर की रात चीनी सेना ने दावा किया कि पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की।

ये भी देखें-

जिसके जवाब में 8 सितंबर को भारतीय सेना ने कहा कि ड्रैगन की सेना ने खुद फायरिंग की और आरोप हम पर लगा रहा है। भारत ने कहा चीन लगातार समझौते का उल्लंघन कर रहा है और आक्रामक रवैया अपना रहा है। जबकि सैन्य, कूटनीतिक और राजनीतिक स्तर पर दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें