अमेरिका में उपद्रवियों ने गांधी जी की मूर्ति को तोड़ डाला, भारत ने कार्रवाई की मांग की

महात्मा गांधी की ये स्टैच्यू (Statue) भारत सरकार ने डेविस शहर को उपहार स्वरूप प्रदान की थी और गांधी विरोधी व भारत विरोधी संगठनों के विरोध प्रदर्शनों के बीच शहर परिषद ने चार साल पहले इसे स्थापित किया था।

Statue

Mahatma Gandhi's statue vandalised in California (Image Source- change.org)

अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में एक पार्क में लगी महात्मा गांधी की स्टैच्यू (Statue) के साथ अज्ञात बदमाशों ने तोड़फोड़ की और उसे उखाड़ दिया। इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने पूरी तरह जांच और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा पुलिस को बड़ी कामयाबी, 2 इनामी समेत 16 नक्सलियों ने किया सरेंडर

स्थानीय खबर के अनुसार, उत्तर कैलिफोर्निया के डेविस शहर के सेंट्रल पार्क में लगी महात्मा गांधी की छह फुट ऊंची और 294 किलो वजनी कांस्य स्टैच्यू (Statue) के निचले हिस्से पर प्रहार कर उसे उखाड़ा गया। जिससे स्टैच्यू (Statue) का आधा चेहरा टूट गया और गायब है।

पुलिस के मुताबिक, महात्मा गांधी की क्षतिग्रस्त स्टैच्यू (Statue) को सबसे पहले 27 जनवरी की सुबह पार्क के एक कर्मचारी ने देखा। डेविस शहर परिषद सदस्य लुकास फ्रेरिक्स ने कहा कि स्टैच्यू को हटाया जा रहा है और इसे सुरक्षित स्थान पर रखा जाएगा।

वहीं जांचकर्ता अभी पता नहीं लगा पाए हैं कि स्टैच्यू (Statue) को कब तोड़ा गया और इसके पीछे कारण क्या है। डेविस पुलिस विभाग के उप प्रमुख पॉल डोरोशोव के मुताबिक, ‘‘हम इसे डेविस की आबादी के एक हिस्से के सांस्कृतिक आदर्श के रूप में देखते हैं और इस मामले को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं।’’

इस बीच भारत ने महात्मा गांधी की स्टैच्यू को क्षतिग्रस्त करने की घटना की कड़ी निंदा की। नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने इस मामले को अमेरिका की सरकार के सामने रखा है और यह ‘घृणित कृत्य’ करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है।  

गौरतलब है कि महात्मा गांधी की ये स्टैच्यू (Statue) भारत सरकार ने डेविस शहर को उपहार स्वरूप प्रदान की थी और गांधी विरोधी व भारत विरोधी संगठनों के विरोध प्रदर्शनों के बीच शहर परिषद ने चार साल पहले इसे स्थापित किया था। 

(साभार: भाषा)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें