अमेरिका-चीन ट्रेड वार का फायदा उठा रहा है भारत, ग्लोबल मार्केट में भारतीय कंपनियों की हिस्सेदारी में जबरदस्त उछाल

भारत लद्दाख में सीमा पर तनाव के बाद चीन (China) के खिलाफ एक–एक कर कई कदम उठा चुका है और इन सब कदमों से चीन की अर्थव्यवस्था को जोर का झटका लगा है।

China

China

अमेरिका के साथ ट्रेड वार में उलझे चीन (China) को भारत लगातार ग्लोबली बड़े घाव दे रहा है। अमेरिका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार का सबसे ज्यादा फायदा यदि कोई उठा रहा है तो वह भारत है। इसी के चलते ग्लोबल मार्केट में जहां चीन की हिस्सेदारी घट रही है वहीं भारत की हिस्सेदारी बढ़ रही है।

अफगानिस्तान: काबुल यूनिवर्सिटी पर आईएस का बड़ा आतंकी हमला, 25 लोगों की मौत

कोविड-19 महामारी के इस दौर में पूरी दुनिया चीन के नीतियों से परेशान है। नतीजन चीन (China) के सामानों का दुनियाभर के देशों में बहिष्कार हो रहा है। एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल मार्केट में चीन की हिस्सेदारी तेजी के साथ नीचे आई है जबकि भारत तेजी के साथ आगे बढ़ा है। ग्लोबल मार्केट में चीनी सामानों के आयात और निर्यात दोनों प्रभावित हो रहे हैं जिसका लाभ भारत उठा रहा है।

चीन (China) की हिस्सेदारी में भारत की सेंध

गौरतलब है कि ग्लोबल मार्केट में पर्ल्स‚ जेम्स एंड ज्वेलरी सेक्टर में चीन (China) का मार्केट शेयर 2.3 फीसदी कम हुआ है जबकि भारत का मार्केट शेयर 3.5 फीसदी बढ़ा है। वहीं फुटिवयर सेक्टर में चीन की हिस्सेदारी 7.5 फीसदी कम हुई है‚ जबकि भारत की हिस्सेदारी 0.1 फीसदी बढ़ी है।

रिपोर्ट के अनुसार लेदर‚ आयरन और स्टील‚ कपड़ा और सिरेमिक सेक्टर में चीन की हिस्सेदारी तेजी के साथ घट रही है। ग्लोबल मार्केट में हिस्सेदारी घटने से चीन (China) को बहुत तगड़ा झटका लग रहा है वहीं शायद इसका फायदा भारत उठा रहा है।

आपको बता दें कि भारत लद्दाख में सीमा पर तनाव के बाद चीन (China) के खिलाफ एक–एक कर कई कदम उठा चुका है और इन सब कदमों से चीन की अर्थव्यवस्था को जोर का झटका लगा है। इसके अलावा चीन से अपना सामान समेट रही तमाम बहुराष्ट्रीय कंपनियों को लुभाने के लिए भारत अनेक ऑफर दे रहा है। सूत्रों के अनुसार दुनिया की कई बहुत बड़ी कंपनियां भारत में अपने संयंत्र लगाने के लिए अपनी सहमति दे चुकी हैं इनमें मोबाइल और फार्मासिस्टकल क्षेत्र की कई कंपनियां है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें