UNHRC की बैठक में भारत ने पाक को किया बेनकाब, सौंपी 10 नसीहतों वाली लिस्ट

इस मौके पर भारत ने पाकिस्तान को दस नसीहतों की सूची सुझाई। भारतीय राजनयिक ने पाक से कहा‚ वह उसकी अपनी जमीन तथा उसके नियंत्रण वाले इलाकों से संचालित आतंकी शिविरों को नष्ट करे।

Pakistan

जम्मू–कश्मीर में सकारात्मक विकास को पटरी से उतारने की पाकिस्तान (Pakistan) की साजिशों की कड़ी निंदा करते हुए भारत (India) ने संयुक्त राष्ट्र में पाक नेतृत्व से कहा कि वह आतंकवाद का वित्त पोषण बंद करे और उसकी अपनी जमीन तथा उसके नियंत्रण वाले इलाकों से संचालित आतंकी शिविरों को नष्ट करे। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत (India) का यह बयान‚ वैश्विक आतंकवाद वित्तीय निगरानी संस्था वित्तीय कार्रवाई बल (FATF) के पेरिस में लिए गए फैसले के एक सप्ताह बाद आया है। FATF ने पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में बनाए रखने का फैसला करने के साथ ही उसे चेतावनी दी थी कि अगर उसने अपने नियंत्रण वाले इलाकों से जारी आतंकवाद को वित्तीय पोषण मुहैया कराने वालों को दंडित नहीं किया तो उसके खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी।

Pakistan
UNHRC भारतीय प्रतिनिधि आर्यन ने कहा‚ अल्पसंख्यकों पर ईशनिंदा कानून‚ अहमदिया के खिलाफ कहर बरपाना‚ लड़कियों का अपहरण और जबरन विवाह–ये सब Pakistan में आए दिन हो रहा है। II Photo Credit: VISHAL210487

मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की 43वीं बैठक में पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा जम्मू कश्मीर में मानवाधिकार हनन पर चिंता जताए जाने के बाद भारत (India) ने उन आरोपों पर जवाब देने के अपने अधिकार के तहत ये बातें कहीं।

पढ़ें: ‘बालाकोट संदेश’ याद रखे पाक- रक्षामंत्री

भारत (India) के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव विमर्श आर्यन ने UNHRC की बैठक में कहा‚ पाकिस्तान (Pakistan) सभी अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत की छवि खराब करने के लिए पगलाया हुआ है। लेकिन पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को गुमराह करने के लिए खुला नहीं छोड़ा जा सकता।

आर्यन ने कहा‚ पाकिस्तान (Pakistan) आतंकी संगठनों को खुला समर्थन देकर जम्मू कश्मीर में सकारात्मक विकास को पटरी से उतारने की साजिशें कर रहा है लेकिन उसकी ऐसी साजिशों के बावजूद जम्मू कश्मीर में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं।

UNHRC की 43वीं बैठक के मौके पर भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) को दस नसीहतों की सूची सुझाई। भारतीय राजनयिक ने पाक से कहा‚ वह उसकी अपनी जमीन तथा उसके नियंत्रण वाले इलाकों से संचालित आतंकी शिविरों को नष्ट करे।

शीर्ष स्तर पर पाकिस्तानी नेतृत्व आतंकियों का खुला समर्थन करना बंद करे‚ पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर में अवैध कब्जों को समाप्त करे‚ जनसांख्यिकी बदलावों को पूर्व स्थिति में लाए और पाकिस्तान में लोकतंत्र के लिए ढांचागत विकास पर काम करे।

मुस्लिम आबादी बहुल पाकिस्तान (Pakistan) में अल्पसंख्यकों की दुर्दशा को रेखांकित करते हुए आर्यन ने पड़ोसी हुक्मरान से कहा‚ वह ईशनिंदा कानून का बेजा इस्तेमाल कर अल्पसंख्यकों को मौत के घाट उतारे जाने पर रोक लगाए‚ हिंदू‚ सिख और ईसाई धर्मो की महिलाओं और बच्चियों के जबरिया धर्मांतरण को खत्म करें और साथ ही शियाओं‚ अहमदिया‚ इस्लामिया और हाजरा लोगों के खिलाफ धार्मिक उत्पीड़न पर लगाम लगाए।

उन्होंने कहा‚ आसिया बीवी के खिलाफ ईशनिंदा कानून‚ अहमदिया अब्दुल शकूर के खिलाफ कहर बरपाना‚ नाबालिग सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण और जबरन विवाह–ये सब आज पाकिस्तान (Pakistan) में अल्पसंख्यकों के लिए आए दिन की बात हो गए हैं।

आर्यन ने पाकिस्तान (Pakistan) पर यह भी आरोप लगाया कि वह दूसरे देशों में आत्मघाती हमलों सहित विभिन्न आतंकी करतूतों के लिए बच्चों को भर्ती कर रहा है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें