नेपाली पीएम ने भारत को दिखाए कड़े तेवर, कहा – भारतीय सुरक्षाबलों को कालापानी से हटाएंगे

जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद भारत ने देश का नक्शा जारी किया था। जिसके बाद से नेपाल (Nepal), लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेक को भारतीय सीमा में शामिल करने का विरोध कर रहा है।

Nepal

नेपाली पीएम ने भारत को दिखाए कड़े तेवर, कहा - भारतीय सुरक्षाबलों को कालापानी से हटाएंगे

जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद भारत ने एक नक्शा जारी किया था। जिसके बाद से नेपाल (Nepal), लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेक को भारतीय सीमा में शामिल करने का विरोध कर रहा है।नेपाली कांग्रेस के जुड़े संगठन नेपाल विद्यार्थी संघ ने इसे लेकर 17 नवंबर को लैनचौर स्थित भारतीय दूतावास के समक्ष प्रदर्शन किया। इन लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

Nepal
नेपाल (Nepal) के पीएम ने भारोत को दिखाए कड़े तेवर (फाइल फोटो)।

उधर, नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने 17 नवंबर को भारत से कालापानी इलाके से अपने सैनिकों को वापस बुलाने को कहा। उन्होंने कहा, ‘नक्शा कोई भी छाप लेता है। बात इसमें सुधार की नहीं, अतिक्रमण की है। नेपाल (Nepal) दूसरों की जमीन पर एक इंच अतिक्रमण नहीं करेगा और अपने क्षेत्र का एक इंच हिस्सा दूसरों को नहीं देगा। हम भारतीय सुरक्षाबलों को कालापानी से हटाएंगे। नेपाल की जमीन पर नेपाली सेना रहेगी।’

सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) की शाखा, नेशनल यूथ एसोसिएशन की पहली बैठक को संबोधित करते हुए ओली ने कहा, ‘हम नेपाल (Nepal) की हर इंच भूमि की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। सरकार देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने में सक्षम है। देश की सीमा पर दशकों से अतिक्रमण किया गया है, पर एनसीपी की अगुवाई वाली सरकार जल्द अपनी जमीन वापस लेने के प्रयास करेगी।’ ओली ने कहा, ‘नेपाल (Nepal) अपने कब्जे वाले क्षेत्र से विदेशी सैनिकों को हटाने में सक्षम है।’

हालांकि, ‘उन्होंने यह भी कहा कि इस समस्या का हल आपसी बातचीत से निकाला जा सकता है।’ दरअसल, भारत ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नए केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद देश का नया नक्शा जारी किया था जिसके बाद नेपाल (Nepal) ने कालापानी क्षेत्र को उत्तराखंड में दिखाए जाने पर ऐतराज जताया था। नेपाल की आपत्ति के जवाब में भारत ने कहा था कि नक्शा पूरी तरह से भारत की संप्रभुता को दिखाता है और नेपाल के साथ सीमा में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

पढ़ें: भगत सिंह के सहयोगी बटुकेश्वर दत्त, पूरे देश को इन पर नाज है

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें