भारत-चीन सीमा विवाद: सीमा पर ब्रह्मोस और निर्भय क्रूज मिसाइल तैनात, ड्रैगन के खिलाफ भारतीय सेना की मजबूत तैयारी

निर्भय मिसाइल (Nirbhay Missile) को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने पूर्णतया अपने दम पर बनाया है। इस मिसाइल में धीमी गति से आगे बढ़ने,  बेहतरीन नियंत्रण व दिशा-निर्देशन, सटीक परिणाम देने तथा रडारों से बच निकलने की क्षमता है।

Nirbhay Missile

Nirbhay Missile

India China Border Clash: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LoC) पर जारी तनाव के बीच भारत ने अपनी सामरिक ताकत बढ़ा दी है। एलएसी पर भारत और चीन पिछले पांच महिने से आमने-सामने हैं। किसी भी स्थिति में युद्ध से निपटने के लिए भारत ने चीन सीमा के नजदीक लद्दाख में अपनी स्वदेशी ब्रह्मोस और निर्भय (Nirbhay Missile) क्रूज मिसाइलों की तैनाती कर दी है।

केंद्रीय मंत्री और दलितों के मसीहा रामविलास पासवान का निधन, 2 अक्टूबर को हुई थी हर्ट सर्जरी

ये मिसाइल एक हजार किमी दूरी तक मार करने में सक्षम है। ये बिना भटके अपने निशाने पर अचूक वार करती है। ये दो चरणों वाली मिसाइल है। पहली बार में वर्टिकल और दूसरे चरण में हॉरिजोंटल। यह पहले पारंपरिक रॉकेट की तरह सीधा आकाश में जाती है और फिर दूसरे चरण में हॉरिजोंटल उड़ान भरने के लिए 90 डिग्री का मोड़ लेती है। इस तरह यह अपने लक्ष्य को निशाना बनाती है।

निर्भय मिसाइल (Nirbhay Missile) को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने पूर्णतया अपने दम पर बनाया है। इस मिसाइल में धीमी गति से आगे बढ़ने,  बेहतरीन नियंत्रण व दिशा-निर्देशन, सटीक परिणाम देने तथा रडारों से बच निकलने की क्षमता है। ये सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल एडवांस्ड सिस्टम लैबोरेटरी (एएसएल) द्वारा विकसित की गई। यह मिसाइल ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर से सुसज्जित है। इसमें टबरे-फैन इंजन लगा है जो इसे आगे बढ़ाता है।

निर्भय मिसाइल (Nirbhay Missile) के निश्चित ऊंचाई और गति तक पहुंचने के बाद बूस्टर मोटर अलग हो जाता है। इसके बाद टबरे-फैन इंजन आगे के प्रक्षेपण के लिए स्वयं ही कार्य करने लगता है। ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर से संचालित इस मिसाइल की मारक क्षमता एक हजार किमी तक है।

डीआरडीओ के मुताबिक ये मिसाइल रॉकेट से विमान और उसके पश्चात मिसाइल में तब्दील हो जाती है। लॉन्च करने के बाद निर्भय मिसाइल (Nirbhay Missile) का रॉकेट मोटर बंद हो जाता है और पंख बाहर निकल आते हैं। उड़ान के रास्ते को स्थिर करने के लिए निर्भय मिसाइल में आधुनिक कंप्यूटर लगाए गए हैं। धरती से दिए गए कमांड पर इसके पंख खुलते हैं। अपनी खूबियों के कारण यह दुश्मनों के रडार के पकड़ में भी नहीं आती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें