कोरोना राष्ट्रीय आपदा घोषित, कुल 91 संक्रमित मरीज, स्वस्थ हुए 10 को अस्पताल से छुट्टी

कोरोना वायरस (Coronavirus)  से संक्रमित लोगों के राज्यवार आंकड़े जारी किए हैं। पूरे भारत में इस वायरस (COVID-19) से अब तक 91 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

देशभर में कोरोना (Coronavirus) मरीज की संख्या बढ़ने पर केंद्र सरकार ने इस महामारी को विशेष आपदा घोषित कर दिया है। इस घोषणा के बाद राज्य आपदा रिस्पांस फंड के जरिए कोरोना पीडि़तों का इलाज‚ पृथक केंद्र खोलने और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करने के लिए धन मुहैया कराया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोविड 19 को महामारी घोषित कर चुका है। इसी आधार पर विभिन्न देशों ने कोविड़ 19 से निपटने के उपायों की घोषणा की है। भारत ने भी कोविड 19 (COVID-19)  को आपदा घोषित किया गया है। शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड 19 (COVID-19) को विशेष आपदा घोषित करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी।

Coronavirus

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कोरोना वायरस (Coronavirus)  से संक्रमित लोगों के राज्यवार आंकड़े जारी किए हैं। पूरे भारत में इस वायरस (COVID-19) से अब तक 91 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 10 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी जा चुकी है। इनमें पांच उत्तर प्रदेश‚ एक दिल्ली और एक राजस्थान का है। इससे पहले केरल के तीन मरीज ठीक हो चुके हैं।

पढ़ें- यूरोप बना कोरोना का केंद्र, 121 देशों में फैले वायरस से 5000 से अधिक लोगों की मौत

अस्पताल से जिन मरीजों को छुट्टी मिली है‚ उन्हें 14 दिन तक आइसोलेशन में रखकर लक्षणों के आधार पर उनका उपचार किया गया था। 14 दिन में ये मरीज पूरी तरह ठीक हो गए। इन्हें डिस्चार्ज करने के पहले 48 घंटे के दौरान यानी बृहस्पतिवार और शुक्रवार को लगातार दो दिन जांच कराई तो यह रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद इन्हें 14 दिन तक घर में रहने के निर्देश के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

<

p style=”text-align: justify;”>वहीं अभी केंद्र सरकार के सफदरजंग और डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शनिवार को कुल 32 मरीज भर्ती थे। इनमें 28 मरीज सफदरंजग अस्पताल में हैं। वहीं चार मरीज डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हैं। इनमें से 10 मरीजों में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की पुष्टि हुई है और अन्य 22 संदिग्ध हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें