भारत और चीन के बीच लद्दाख में खत्म होगी टेंशन, दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर बनी सहमति

भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे विवाद को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दोनों देश विवाद को आपसी बातचीत के जरिए सुलझाने पर सहमत हो गए हैं।

India China Tension

फाइल फोटो।

भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे विवाद (India China Tension) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दोनों देश विवाद को आपसी बातचीत के जरिए सुलझाने पर सहमत हो गए हैं। इसी के साथ दोनों देश फ्रंटलाइन एरिया में ज्यादा संयम रखेंगे। ये जानकारी चीन (India China Tension) के सरकारी मुखपत्र कहे जाने वाले ग्लोबल टाइम्स के जरिए सामने आई है।

चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक मीडिया के मुताबिक, चीन, भारत के साथ आगे भी वार्ताओं का दौर जारी रखेगा। 8वें राउंड कॉर्प्स कमांडर की बातचीत के बाद दोनों देश सीमा पर तनाव घटाने को राजी हो गए हैं।

दोनों देशों की तरफ से कहा गया है कि वह गलतफहमी दूर करने के लिए और अपनी-अपनी सेना को संयम बरतने को कहेंगे और दोनों ही सीमा से जंगी वाहन और सेनाओं को हटाएंगे।

अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे जो बाइडेन, भारतीय मूल की कमला हैरिस पहली महिला उप-राष्ट्रपति

सातवें और आठवें दौर की वार्ता के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव घटने के संकेत मिले हैं। ग्लोबल टाइम्स ने अधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा है कि चीन ने भारत की तरह सैनिकों की तैनाती की है और अगर युद्ध होता है तो चीनी सेना भारतीय सेना के मुकाबले श्रेष्ठ है।

वहीं रक्षा मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों की बातचीत में विवाद को आपसी सहमति से सुलझाने की स्वीकृति बनी है। दोनों देश अपने शीर्ष अधिकारियों की ओर से तय की गई गाइलाइंस को लागू करेंगे। इसके अलावा LAC पर तैनात सैनिकों के बीच गलतफहमी को दूर करने का इंतजाम किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें