India-China Standoff: गलवान में हुई हिंसा पर बड़ा खुलासा, चीन सरकार ने रची थी साजिश

अमेरिकी संसद कांग्रेस की एक शीर्ष सम‍िति ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि गलवान घाटी में हुई हिंसा की साजिश चीन (China) सरकार ने रची थी।

China

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

गलवान घाटी में जून में इसी साल हिंसक झड़प हुई थी। गलवान घाटी में चीन (China) के सैनिकों ने आधी रात में भारतीय सैनिकों पर हमला किया था, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे।

नई दिल्ली: भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गलवान घाटी में जून में इसी साल हुई हिंसक झड़प पर बड़ा खुलासा हुआ है। अमेरिकी संसद कांग्रेस की एक शीर्ष सम‍िति ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि गलवान घाटी में हुई हिंसा की साजिश चीन (China) सरकार ने रची थी और इस हमले का मकसद चीन का अपने पड़ोसी देशों के ख‍िलाफ ‘जोर-जबरदस्‍ती’ अभियान को तेज करना था।

बता दें कि गलवान घाटी में चीन (China) के सैनिकों ने आधी रात में भारतीय सैनिकों पर हमला किया था, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे।

LAC पर -20 डिग्री तापमान में पूरी तैयारी के साथ डटी है भारतीय सेना, चीन ने सर्दियों से निपटने के लिए उठाया ये कदम

अमेरिका के चीन आर्थिक और सुरक्षा समीक्षा आयोग (USCC) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में चीन की साजिश का खुलासा किया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ सबूत इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि इस हमले की साजिश चीन सरकार ने रची थी। इसमें सैनिकों की हत्या की भी संभावना जाहिर की गई है।

बता दें कि चीन आर्थिक और सुरक्षा समीक्षा आयोग (USCC) की स्थापना साल 2000 में हुई थी, ये आयोग अमेरिका और चीन के बीच में राष्‍ट्रीय सुरक्षा और व्‍यापार के मुद्दों की जांच करता है।

USCC की रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन सरकार ने ये उकसावे वाला कदम क्यों उठाया, इसके बीछे के कारण की कोई जानकारी नहीं है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि गलवान हिंसा के कुछ हफ्ते पहले ही चीन के रक्षा मंत्री वेई ने अपने जवानों को युद्ध करने के लिए मोटिवेट किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें