भारत-चीन विवाद: 12वें राउंड की बैठक का दिखा असर, पूर्वी लद्दाख के गोगरा क्षेत्र में पीछे हटे भारत और चीन के सैनिक

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर 12वें राउंड की बात हुई थी। इस बातचीत के बाद ही ये खबर सामने आई है कि दोनों देश गोगरा क्षेत्र में पीछे हटने को तैयार हैं।

India China dispute

फाइल फोटो

India China Dispute: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर 12वें राउंड की बात हुई थी। इस बातचीत के बाद ही ये खबर सामने आई है कि दोनों देश गोगरा क्षेत्र में पीछे हटने को तैयार हैं।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव (India China Dispute) कुछ कम होता नजर आ रहा है। ताजी खबर ये है कि पूर्वी लद्दाख में पेट्रोल प्वाइंट 17-A के पास गोगरा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच पीछे हटने की सहमति बन गई है।

बता दें कि हालही में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर 12वें राउंड की बात हुई थी। इस बातचीत के बाद ही ये खबर सामने आई है कि दोनों देश गोगरा क्षेत्र में पीछे हटने को तैयार हैं।

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में 464 मरीजों की मौत, दिल्ली में आए संक्रमण के 61 नए मामले

इसके साथ ही गोगरा में बने अस्थाई स्ट्रक्चर को भी हटा दिया गया है। इस मामले में भारतीय सेना ने भी बयान दिया है।

भारतीय सेना ने कहा कि भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच 31 जुलाई को 12वें राउंड की बातचीत हुई थी। ये बैठक पूर्वी लद्दाख के चुशुल मोल्डो मीटिंग प्वाइंट पर हुई। इसमें दोनों पक्षों के बीच सीमा पर तनाव को कम करने के लिए गोगरा एरिया से पीछे हटने की सहमति बनी।

बता दें कि इस क्षेत्र से पीछे हटने की प्रक्रिया 4 और 5 अगस्त को पूरी कर ली गई है और अब दोनों देशों के सैनिक अपने स्थायी ठिकाने पर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें