India China Dispute: चीन से सटे बॉर्डर पर भारत ने भेजे 50 हजार सैनिक, ड्रैगन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

भारत और चीन के बॉर्डर पर हालात अभी भी सामान्य नहीं हैं। इसका ताजा उदाहरण ये है कि भारत ने कम से कम 50 हजार सैनिकों को चीनी बॉर्डर के पास भेजा है।

India China Dispute

फाइल फोटो

India China Dispute: चीन पर कड़ी नजर बनाए रखने और जरूरत पड़ने पर मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने चीनी सीमा पर करीब 2 लाख सैनिक तैनात कर दिए हैं, जो बीते साल की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा हैं।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बॉर्डर पर हालात अभी भी सामान्य नहीं हैं। इसका ताजा उदाहरण ये है कि भारत ने कम से कम 50 हजार सैनिकों को चीनी बॉर्डर के पास भेजा है। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने ये जानकारी दी है।

न्यूज एजेंसी ने भारत के इस कदम को ऐतिहासिक बताया है और सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारत ने बीते कुछ महीनों में 3 अलग-अलग इलाकों में सैन्य टुकड़ियां और विमानों को तैनात किया है। ये तीनों इलाके चीनी बॉर्डर से सटे हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन (India China Dispute) पर कड़ी नजर बनाए रखने और जरूरत पड़ने पर मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने चीनी सीमा पर करीब 2 लाख सैनिक तैनात कर दिए हैं, जो बीते साल की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा हैं।

जम्मू कश्मीर: एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमले ने उड़ाई भारतीय एजेंसियों की नींद, पाक सेना का ये अधिकारी है मास्टरमाइंड

हालांकि, भारतीय सेना और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से इस जानकारी की पुष्टि नहीं की गई है।

बता दें कि बीते साल 15 जून को चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला कर दिया था, इसके बाद से ही भारत आक्रामक रुख अपनाया हुआ है।

खबर ये भी है कि भारत, चीन के खिलाफ ‘ऑफेंसिव डिफेंस’ की स्ट्रैटजी अपना रहा है। हालांकि अभी तक इस बात की पुख्ता जानकारी नहीं है कि चीन ने अपनी तरफ कितने सैनिकों की तैनाती कर रखी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें