चीन और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, जल्द उठाया जाएगा ये कदम

देश की सीमाओं को और सख्त बनाने के लिए इस समय तीनों सेनाओं को नया स्वरूप देने की कोशिश की जा रही है। इसके पीछे मकसद यह है कि संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल कर सैन्य ताकत में इजाफा करना।

Indo-china

थिएटर कमान लाने की तैयारी। फोटो सोर्स- Twitter

सीमाओं को और सख्त बनाने के लिए इस समय तीनों सेनाओं को नया स्वरूप देने की कोशिश की जा रही है। इसके पीछे मकसद ये है कि संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करके सैन्य ताकत में इजाफा किया जा सके।

देश की सैन्य ताकत को बढ़ाने और सीमाओं को सख्त करने की कोशिश जारी है। ऐसे में तीनों सेनाओं को एक नया स्वरूप दिया जा सकता है। गौरतलब है कि इस समय चीन के साथ विवाद चल रहा है, जिसे देखते हुए पहली थियेटर कमान तैयार किए जाने के आसार हैं। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि इस साल के आखिर तक इसे तैयार कर लिया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका और चीन की तरह भारतीय सेना को आधुनिक तरीके से संचालित किया जाएगा। इसका एक मुख्यालय बनाया जाएगा और इसका एक संचालनात्मक प्रमुख होगा। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के नेतृत्व में थियेटर कमान की संरचना पर तेजी से कार्य चल रहा है।

सूत्रों का कहना है कि शुरुआत में तीन प्रारंभिक थियेटर कमान बनाने की योजना है। जिसे पाकिस्तानी सीमा, चीन सीमा और समुद्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया जाएगा। इसके अलावा मध्य थियेटर कमान भी बनाई जा सकती है। बाद में एक लॉजिस्टिक कमान भी बनाने की योजना है।

यह भी पढ़ें: INDIAN ARMY की इस खास ट्रिक से मिली थी कारगिल युद्ध में विजय, PAK के उड़ गए थे होश

सूत्रों के मुताबिक चीन के साथ विवाद को ध्यान में रखते हुए पहली प्राथमिकता थियेटर कमान बनाने की है। अभी इसका नाम तय नहीं हुआ है लेकिन इस बात की खबर है कि पिछले दिनों हुई एक सैन्य कमांडर स्तर की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। वर्तमान में सेना की सात, वायुसेना की छह और नौसेना की तीन कमान हैं, जिन्हें बाद में थियेटर कमान का हिस्सा बना दिया जाएगा।

थियेटर कमान की जरूरत क्या है?
युद्ध के दौरान जब दुश्मन पर हमला करना होता है तो सेनाओं के सभी अंगों के बीच बेहतरीन तालमेल के लिए थियेटर कमान की जरूरत पड़ती है। चूंकि आधुनिक होते समाज में युद्ध की रणनीतियों में भी काफी बदलाव आया है, सभी देश नई तकनीकों से लैस हैं। ऐसे में अपनी सेना के भरपूर तरीके से प्रयोग और रणनीति को संचालित करने के लिए थियेटर कमान जरूरी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें