India China Clash: बॉर्डर विवाद के लिए चीन ने भारत को ठहराया जिम्मेदार, दिया ये बयान

India China Clash: चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बुधवार को कहा कि भारत अपनी गलत चीजों को फौरन ठीक करे।

India China Clash

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

India China Clash: चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बुधवार को कहा कि भारत अपनी गलत चीजों को फौरन ठीक करे, सैनिकों को हटाए और सीमा के गतिरोध  को कम करने के लिए ठोस कदम उठाए।

भारत और चीन के बीच लगातार तनाव (India China Clash) जारी है। इस बीच चीन ने अब नया दांव खेला है। चीन ने सीमा पर जारी तनाव के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को भारत से अनुरोध करते हुए कहा है कि भारत अपनी गलत चीजों को ठीक करे और जल्द से जल्द जमीनी स्तर पर सैनिकों को हटाए। चीन ने ये भी कहा कि हाल में सीमा पर जो संघर्ष हुआ, उसके लिए भारत जिम्मेदार है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बुधवार को कहा कि भारत अपनी गलत चीजों को फौरन ठीक करे, सैनिकों को हटाए और सीमा के गतिरोध (India China Clash) को कम करने के लिए ठोस कदम उठाए।

ये भी पढ़ें- Coronavirus: भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में आए 97,894 नए मामले

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से ये जानकारी दी है। इसमें साफ तौर पर कहा गया है कि सीमा पर बने तनाव के लिए चीन जिम्मेदार नहीं है, बल्कि भारत जिम्मेदार है। भारत ने द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया है।

इसमें ये भी कहा गया है कि भारत ने उकसावे के लिए अवैध तरीके से सीमा रेखा को पार किया और सीमा के हालातों को बदल दिया। इसमें आरोप लगाया गया है कि भारत ने चीनी सीमा पर सैनिकों को धमकाने के लिए गोलियां चलाईं।

चीनी प्रवक्ता वांग ने कहा कि हमारा देश उम्मीद करता है कि भारत दोनों देशों के नेताओं की सहमति का पालन करेगा और सही प्लेटफॉर्म पर मतभेद की बातों को रखेगा। इसके अलावा चीन ने ये भी उम्मीद जताई है कि भारत आने वाले समय में ऐसे संघर्ष से बचेगा, जिससे हालात खराब हों।

चीन ने ये भी कहा है कि सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए वह भारत से हर तरह से संपर्क में रहना चाहेगा।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें