भारत-चीन सीमा विवाद: रिचेन ला हिस्से को कब्जाने के लिए पूरी तैयारी से आई थी चीनी सेना, भारतीय सेना की संख्या देख भाग खड़ी हुई

सीमा से मिली तस्वीरों से साफ है कि चीनी सेना (PLA Troops) पूरी तैयारी के साथ घुसपैठ के लिए आई थी। वह अपने साथ बंदूकों के अलावा डंडे लेकर आए थे। डंडों पर खुखरी बंधी हुई थी।

PLA Troops

PLA Troops

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA Troops) 7 सितम्बर की शाम पूरी तैयारी के साथ रिचेन ला और रिजांग ला क्षेत्र में घुसे थे‚ लेकिन भारतीय सेना ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया। कई साल बाद एलएसी पर गोलीबारी हुई है। हालांकि गोलियां चेतावनी के तौर पर हवा में चलाई गई‚ लेकिन यह संकेत है कि यदि घुसपैठ की कोशिश जारी रही तो आने वाले दिनों में भी दोनों सेनाओं के बीच फिर गोलीबारी होगी।

भारत-चीन तनाव के बीच भारतीय सेना ने दिखाई उदारता, बॉर्डर पर भटके जानवरों को चीन को लौटाया

सोमवार शाम करीब 6.15 बजे 30 से 40 चीनी जवान पैंगोंग लेक के दक्षिण में रिजांग ला और रिचेन ला से घुसने की कोशिश की‚ लेकिन हमारे जवानों ने उन्हें कड़ा संदेश देकर वापस कर दिया। सीमा से मिली तस्वीरों से साफ है कि चीनी सेना (PLA Troops) पूरी तैयारी के साथ घुसपैठ के लिए आई थी। वह अपने साथ बंदूकों के अलावा डंडे लेकर आए थे। डंडों पर खुखरी बंधी हुई थी।

भारत और चीन के बीच में 1996 और 2013 में समझौता हुआ था कि दोनों सेनाओं के बीच गोलीबारी नहीं होगी। इसलिए दोनों सेनाओं के बीच कभी भी आमना–सामना होता है तो हाथापाई होती है। दोनों के बीच गोली नहीं चलती है। इसलिए चीनी सेना (PLA Troops) ने पिछली 15/16 जून की रात को जब गलवान घाटी में भारतीय सेना पर हमला किया था तो वह अपने डंडों पर कंटीले तार और कील बांधकर लाई थी। इन्हीं से उन्होंने भारतीय फौज पर हमला किया था‚ जिससे हमारे 20 जवान शहीद हो गए थे। हमारे जवानों ने करारा जवाब देते हुए उनके 43 सैनिकों को मार गिराया था।

पिछले महीने 29/30 अगस्त की रात को चीनी सेना (PLA Troops) पैंगोंग लेक के दक्षिण में उन पहाडियों पर कब्जा करने के मकसद से घुसी थी‚ जहां भारतीय सेना मौजूद नहीं थी‚ लेकिन भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को केवल खदेड़ा ही नहीं‚ बल्कि हेलमेट टॉप‚ ब्लैक टॉप‚ स्पंगगुर पास को अपने कब्जे में ले लिया। इससे चीनी सैनिक तिलमिला गए हैं और उन्होंने एक बार फिर से इस क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की।  

अरुणाचल से लापता पांचो भारतीय युवक चीनी सेना (PLA Troops) के कब्जे में

वहीं दूसरी तरफ अरुणाचल प्रदेश से दो दिन पहले लापता हुए पांच नवयुवक चीन में ही मिले हैं। इन भारतीय नौजवानों को चीनी सेना (PLA Troops) ने किडनैप किया है। इसके बाद भारतीय सेना ने पीएलए को हॉटलाइन मैसेज भेजकर पांचों नवयुवकों के बारे में जानकारी मांगी थी। जिसके बाद पीएलएसए का भारतीय सेना को हॉटलाइन मैसेज पर संदेश मिला है कि पांचों नवयुवक चीन में ही पाए गए हैं और उन्हें जल्द भारत के सुपुर्द करने की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। हालांकि चीनी सेना (PLA Troops) ने ये नहीं माना है कि उनको किडनैप किया गया है। चीनी सेना के अनुसार ये नौजवान भटकते हुए चीन में घुस आए थे। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें