पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भारतीय सेना का दबदबा, फिंगर 4 की कई चोटियों पर जवानों ने जमाया कब्जा

भारतीय सेना (Indian Army) चीन की तैनाती पर करीबी नजर रखने की स्थिति में आ गई है। एलएसी पर चीन के करीब 50 हजार जवान तैनात हैं जिससे निपटने के लिए भारत ने भी मिरर-डिप्लॉयमेंट की है।

India China Border Tension: पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso) के दक्षिणी तट पर 29-30 अगस्त को चीनी सैनिकों (PLA Troops) को दूर तक खदेड़कर चोटियों पर मजबूत बढ़त बनाने वाली भारतीय सेना (Indian Army) के अब पैंगोंग के उत्तरी किनारे के फिंगर 4 के इलाके में भी पैठ बनाने की खबरें आ रही हैं।

गौरतलब है कि इस समय वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) पर दोनों देशों के बीच स्थिति काफी तनावपूर्ण है। सूत्रों के अनुसार भारत ने अब फिंगर 4 इलाके में भी अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। बता दें कि यह वही इलाका है जहां चीनी सैनिक (PLA Troops) बड़ी तादाद में घुस आये थे। हालांकि साथ ही कहा कि चीनी सैनिक भी अभी फिंगर 4 के रिजलाइन इलाके में बने हुए हैं।

LAC पर बढ़ते तनाव के बीच चीन ने किया नई मिसाइलों का परीक्षण, सीमा पर बढ़ा रहा सैनिकों की तैनाती

लद्दाख में भारतीय सेना (Indian Army) ने एक बार फिर से पराक्रम दिखाया है। पैंगोंग में अहम चोटियों पर भारतीय सेना ने नियंत्रण जमा लिया है। भारतीय सेना  ने फिंगर 4 की कई महत्वपूर्ण चोटियों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। भारतीय सेना के पराक्रम के आगे चीन के सैनिकों (PLA Troops) के हौसलें पस्त हैं। भारतीय सेना पूरी तरह से मुस्तैद है और अभी तक चीन के सामने अद्भुत पराक्रम दिखाया है। फिंगर 4 पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे में स्थित है।

अब भारतीय सेना (Indian Army) फिंगर 8 तक मजबूत स्थिति में है। हालांकि, चीन की सेना (PLA Troops) अभी भी फिंगर 4 पर मौजूद है लेकिन भारतीय सेना ने अहम चोटियों पर कब्जा जमा लिया है। भारतीय सेना अब चीनी सेना की गतिविधियों पर आसानी से नजर रख सकती है।

इसी बीच, खबर आ रही है कि वायु सेना (Air Force) लेह के पास बनी हवाई पट्टियों और हेलीपैड का निरीक्षण कर रही है। ये आपात स्थिति में इस्तेमाल की तैयारी है। भारत के स्वदेशी लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर को लेह में सफलतापूर्वक उतारा गया है। दौलत बेग ओल्डी, सियाचिन और लेह में लैंडिग कर टेस्टिंग की गई। साथ ही लेह में वायु सेना की नाइट कॉम्बेट एयर पैट्रोलिंग हो रही है। वायु सेना दिन के साथ-साथ अब रात में भी अपने फाइटर जेट्स से हवाई निगरानी कर रही है।

सीमा पर चीन पर हावी भारत सेना (Indian Army)

एलएसी (LaC) पर तनाव को लेकर भारत और चीन के बीच गुरुवार को चार घंटे की ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत हुई। बातचीत के बाद दोनों पक्ष किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सके। बुधवार को हुए इस घटनाक्रम के बाद भारतीय सेना (Indian Army) चीन की तैनाती पर करीबी नजर रखने की स्थिति में आ गई है। पूर्वी लद्दाख के पास एलएसी पर चीन के करीब 50 हजार जवान तैनात हैं जिससे निपटने के लिए भारत ने भी मिरर-डिप्लॉयमेंट (बराबर संख्या में) की है।

बता दें कि फायरिंग की घटना ठीक उसी दिन हुई जिस दिन दोनों देशों के लोकल कमांडर की बैठक हुई थी और हॉटलाइन पर दोनों देशों की सेना के बीच बातचीत भी हुई थी। इसमें सीमा पर तनाव को कम करने को लेकर सहमती भी बनी थी।

सूत्रों के अनुसार, पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील (Pangong Tso) के उत्तरी और दक्षिणी किनारे पर स्थिति तनावपूर्ण है। रेजांग ला में करीब 30-40 सैनिक एक भारतीय पोस्ट के करीब पोजिशन लेकर बैठे हैं। दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच चुका है।   

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें