विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से की बात, 3-M फॉर्मूले पर काम करने को लेकर बनी सहमति

भारत और चीन के बीच आगे की राह आसान करने के लिए 3-M फॉर्मूले को लेकर बात हुई है, जिसके आधार पर विवाद को निपटाया जाएगा। इसमें आपसी सम्मान, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हित को ध्यान में रखा जाएगा।

S Jaishankar

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि पैंगोंग लेक से सैनिकों के पीछे हटने के साथ ही दोनों देशों को ईस्टर्न लद्दाख के अन्य विवादित मुद्दों को भी सुलझाना चाहिए।

भारत और चीन के बीच आगे की राह आसान करने के लिए 3-M फॉर्मूले को लेकर बात हुई है, जिसके आधार पर विवाद को निपटाया जाएगा। इसमें आपसी सम्मान, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हित को ध्यान में रखा जाएगा। दोनों देशों के बीच बेहतर होते हालातों के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) से फोन पर बात की है।

जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच करीब 75 मिनट की चर्चा हुई, जिसमें मौजूदा स्थिति पर बातचीत हुई। इस दौरान दोनों देशों ने आगे की राह को आसान बनाने के लिए 3-M फॉर्मूले पर काम करने की बात कही है।

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में आए 16,577 नए केस, दिल्ली में भी कोरोना के मामले बढ़े

बातचीत में विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि पैंगोंग लेक से सैनिकों के पीछे हटने के साथ ही दोनों देशों को ईस्टर्न लद्दाख के अन्य विवादित मुद्दों को भी सुलझाना चाहिए। वहीं, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने भी लद्दाख सीमा से पीछे हट रहे सैनिकों पर संतुष्टि जताई। उन्होंने कहा कि दोनों ही देशों को एक साथ आकर मुद्दे को सुलझाना होगा।

बता दें कि 3-M फॉर्मूले को भारत ने ही सुझाया था, जिसे चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भी स्वीकार कर लिया और इसे लागू करने की बात कही। दोनों ही देशों की ओर से उम्मीद जताई गई है कि वो लगातार संपर्क में बने रहेंगे, हॉटलाइन के जरिए चर्चा करेंगे।

ये भी देखें- 

बता दें कि भारत और चीन के बीच अप्रैल 2020 के बाद से ही लद्दाख सीमा पर हालात तनावपूर्ण बने हुए थे। दोनों देशों की ओर से हजारों की संख्या में सैनिकों की तैनाती की गई थी, जून 2020 में गलवान घाटी में झड़प भी हुई थी। कई दौर की बातचीत के बाद बीते दिनों ही दोनों देशों ने आपस में समझौता किया है और अब पैंगोंग इलाके से दोनों देशों ने अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें