Corona Vaccination: अमेरिका से भी आगे है भारत, अब तक 6.31 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगा टीका

देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के टीकाकरण का आज 5वां दिन है। भारत में 16 जनवरी को देश भर में टीकाकरण अभियान शुरू करने के बाद से 6.31 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण (Corona Vaccination) किया जा चुका है।

Corona Vaccination

सांकेतिक तस्वीर।

एक दिन में वैक्सीन लगाने (Corona Vaccination) के मामले में भारत अब अमेरिका से भी आगे चल रहा है, जल्द ही देश में ये रफ्तार और भी तेज होगी।

देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के टीकाकरण का आज 5वां दिन है। भारत में 16 जनवरी को देश भर में टीकाकरण अभियान शुरू करने के बाद से 6.31 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण (Corona Vaccination) किया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “देश भर में कुल टीकाकृत स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या 6.31 लाख से अधिक है। गंभीर या गंभीर एईएफआई का कोई मामला अभी तक नहीं आया है।”

आज से भारत-फ्रांस के फाइटर जेट के बीच होगा रोमांचक मुकाबला, पाकिस्तान सीमा के पास आसमान में गरजेगा राफेल

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, “केवल 0.18 प्रतिशत लाभार्थियों में टीकाकरण के बाद प्रतिकूल चीजों का विकास हुआ, जबकि 0.002 प्रतिशत अस्पताल में भर्ती हुए। प्रतिकूल घटनाएं काफी कम हैं। वास्तव में, ये दुनिया में पहले तीन दिनों में सबसे कम हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, दिल्ली में 81 टीकाकरण स्थल हैं, जहां मंगलवार को 4,936 लोगों का टीकाकरण किया और टीकाकरण के बाद कुल 16 प्रतिकूल घटनाएं हुईं।”

इससे पहले, 19 जनवरी की शाम स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी कोरोना बुलेटिन में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया था कि 16 जनवरी से लेकर आज सुबह तक देश में 4,54,049 लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा चुकी है। वहीं, 7 महीने बाद पहली बार देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2 लाख से कम हुई है।

आज अमेरिका को मिलेगा उसका 46वां राष्ट्रपति, भारी सुरक्षा के बीच जो बाइडन का होगा शपथ ग्रहण

बता दें कि एक दिन में वैक्सीन लगाने के मामले में भारत अब अमेरिका से भी आगे चल रहा है, जल्द ही देश में ये रफ्तार और भी तेज होगी।स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में सिर्फ 2 राज्यों में 50,000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। केरल में 68,000 और महाराष्ट्र में 51,000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं।

वहीं, कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया की हम अमेरिका की तुलना में किसी भी स्तर पर कम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका में पहले हफ्ते में 5,56,208 लोगों का टीकाकरण किया गया और हम 3 दिन में यह नंबर पार कर लेंगे। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में पहले हफ्ते 1,37,897 लोगों का टीकाकरण किया गया, जबकि रूस में पहले हफ्ते 52,000 लोगों को टीका लगाया गया।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि अभी तक उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्य हैं जहां लक्ष्य को तेजी से पूरा किया जा रहा है। लक्षद्वीप, सिक्किम, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, राजस्थान अभी ऐसे राज्य हैं जहां पर 71 फीसदी से अधिक लक्ष्य को पूरा किया गया है। भारत में अबतक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है, कोविशील्ड और कोवैक्सीन। इसके अलावा चार वैक्सीन पर काम चल रहा है और बीते दिन ही एक नेसल वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी मिली थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें